Kia ने लेटेस्ट मॉडल Carens की 44174 कारें वापस मंगाईं

   नई दिल्ली

वाहन निर्माता किआ इंडिया (Kia India) अपने लेटेस्ट मॉडल Carens की 44,174 यूनिट्स को वापस बुलाया है. इतनी बड़ी संख्या में गाड़ियों की वापसी को लेकर कंपनी की ओर से एक बयान जारी किया गया है. इसमें किआ मोटर्स ने बताया है कि एक जिम्मेदार कंपनी होने के चलते इन वाहनों को वापस मंगाकर उनका निरीक्षण करने का फैसला किया गया है. इसमें कार की खामियों की जांच करके उसे सुधारा जाएगा.

एयरबैग कंट्रोल सॉफ्टवेयर की होगी जांच
पीटीआई के मुताबिक, Kia India ने इस संबंध में जारी अपने बयान में कहा है कि एक जिम्मेदार कंपनी होने के नाते उसने इन वाहनों को वापस मंगाया है. दरअसल, इन कारों का निरीक्षण करने का फैसला किया गया है, ताकि एयरबैग कंट्रोल करने वाले सॉफ्टवेयर (Airbag Control Software) में कोई भी संभावित खामी पाए जाने पर उसे सही किया जा सके.

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने किआ कैरेंस (Kia Carens) के सॉफ्टवेयर अपडेट के लिए इस स्वैच्छिक रिकॉल कैंपेन (Voluntary Recall Campaign) का ऐलान किया है.

मुफ्त में किया जाएगा सॉफ्टवेयर अपडेट
कंपनी ने टेस्टिंग के लिए वाहनों को खुद से वापस बुलाने का फैसला किया है. अगर जरूरी हुआ तो कस्टमर्स की वापस मंगाई गई कार में एक सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) किया जाएगा, जो मुफ्त होगा. इस कैंपेन के तहत Kia के इस मॉडल के कस्टमर्स को अप्वाइमेंट शेड्यूल करने के लिए अपने संबंधित ऑथोराइज्ड किआ डीलरों (Kia Dealers) से संपर्क करना होगा. कंपनी किआ इंडिया की वेबसाइट, किआ ऐप और टोल फ्री कॉलसेंटर (1800-108-5000) पर भी संपर्क करने की सुविधा देगी.

एयरबैग्स को लेकर चर्चाओं का दौर
गौरतलब है कि देश में इन दिनों कारों में एयरबैग को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है. इस संबंध में हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने भी वाहन निर्माता कंपनियों को निशाने पर लिया था.

हालांकि, कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को सरकार की ओर से एक साल तक के लिए आगे बढ़ा दिया है. लेकिन किआ के इस फैसले के यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार मैन्युफैक्चरर कंपनियां भी अपनी तरफ से एयरबैग्स को लेकर कोई खामी छोड़ना नहीं चाहतीं.

किआ कैरेंस कंपनी की दूसरी MPV
Kia Carens भारतीय कार मार्केट में कंपनी की दूसरी एमपीवी है और 2019 में भारत में एंट्री के बाद से उसका पांचवां प्रोडक्ट है. इसके अलावा कंपनी के सोनेट, सेल्टोस, कार्निवल और ईवी6 मॉडल सेल किए जाते हैं. Carens को फरवरी में लॉन्च किया गया था. इस कार को काफी कॉम्पिटीटिव प्राइस पर पेश किया गया था.

इसका इंट्रोडक्टरी एक्स-शोरूम प्राइस 8.99 लाख रुपये से शुरू होता है और 16.99 लाख रुपये तक जाता है. यह कार 6-7 सीटर सीटिंग ऑप्शन के साथ आती है. Kia Carens में 3 इंजन ऑप्शन हैं. एक स्मार्टस्ट्रीम 1.5 पेट्रोल, स्मार्टस्ट्रीम 1.4 T-GDi पेट्रोल और 1.5 CRDi VGT डीजल इंजन है.

Back to top button