बैंक ऑफ इंडिया का लोन हुआ सस्ता, MCLR में 0.75% की कटौती की

मुंबई
बैंक ऑफ इंडिया ने एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट को 0.75 पर्सेंटेज प्वाइंट घटाकर 7.25% करने की घोषणा की। रविवार को घोषित नई दर एक अप्रैल से प्रभावी होगी। इस तरह बैंक ने रीपो दर में रिजर्व बैंक की तरफ से हाल में की गई 0.75 पर्सेंटेज प्वाइंट की पूरी कटौती का लाभ ग्राहकों तक तुरंत पहुंचाने का कदम उठाया है।

बैंक ऑफ इंडिया का एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट रीपो रेट से जुड़ा हुआ है। रिजर्व बैंक ने 27 मार्च को रेपो रेट को 0.75 पर्सेंटेज प्वाइंट घटाकर 4.40 पर्सेंट कर दिया था। बैंक ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट को 0.75 पर्सेंटेज प्वाइंट घटा दिया गया है। अब यह दर सालाना 7.25 प्रतिशत हो गई है। इस तरह हमने रिजर्व बैंक की तरफ से रीपो रेट में की गई हालिया कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को दिया है।’

बैंक ने एक महीने से लेकर एक साल तक की मच्योरिटी वाले लोन के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में भी 0.25 पर्सेंटेज पॉइंट की कटौती की है। एक दिन के डेट के लिए एमसीएलआर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की गई है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को रिजर्व बैक की मौद्रिक नीति की घाषणा के कुछ ही घंटे के अंदर अपने रीपो और एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लेंडिंग रेट में 0.75 पर्सेंट की कटौती करने की घोषणा की थी।

Leave a Comment