ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने कोरोना के खिलाफ जंग में 7,500 करोड़ रुपये का दान दिया

नई दिल्ली
कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने एक अरब डॉलर यानी 7,500 करोड़ रुपये का दान देने की घोषणा की है। डोर्सी ने अपने ट्वीट में कहा है कि यह रकम उनकी कुल संपत्ति का 28% है। दान की पूरी रकम उनके चैरिटी फंड स्टार्ट स्मॉल एलएलसी को दी जाएगी। दान की रकम उनके डिजिटल पेमेंट ग्रुप स्कवायर इंक में उनकी हिस्सेदारी में से दी जाएगी।
इस रकम का इस्तेमाल कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए प्रयासों के अलावा लड़कियों के स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए और 'यूनिवर्सिल बेसिक इनकम' प्रयासों के लिए किया जाएगा।

डोर्सी ने ट्वीट किया, 'अभी क्यों? जरूरत तत्काल मदद की है और मैं असर अपने लाइफटाइम में देखना चाहता हूं। मुझे उम्मीद है कि यह ऐसा करने के लिए औरों को भी प्रेरित करेगा। जीवन बहुत छोटी है, इसलिए चलिए वह सबकुछ करते हैं, जो लोगों की मदद के लिए हम कर सकते हैं।' उन्होंने कहा कि ट्रांसफर्स, सेल्स तथा ग्रांट्स ट्रैकिंग शीट में सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

दान के लिए इसलिए स्क्वायर को चुना
फोर्ब्स के मुताबिक, डोर्सी की कुल संपत्ति लगभग 24,750 करोड़ रुपये की है। उन्होंने दान देने के लिए ट्विटर के बजाय स्क्वायर की हिस्सेदारी को चुना है, क्योंकि इस कंपनी में उनकी हिस्सेदारी अधिक है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से 82 हजार लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 14 लाख लोग इससे संक्रमित हैं।

इन अमेरिकी अरबपतियों ने भी दिए बड़े दान
फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने 227 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। जुकरबर्ग की ओर से दान किए गए पैसों को कोरोना वायरस से पीड़ितों के इलाज में खर्च किए जाएंगे। ऐमजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस कोरोना वायरस संकट में गरीबों और खाने की कमी से जूझ रहे लोगों की मदद करने के लिए 10 करोड़ डॉलर की मदद का ऐलान किया है। ऐप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने मार्च में घोषणा की कि कंपनी इटली को मेडिकल सप्लाई दान करेगी जो वायरस की चपेट में आ गई है।

 

Leave a Comment