चीन में फिर रफ्तार पकड़ रहा कोरोना, 63 नए मामले, 2 की मौत

वुहान

चीन में कोरोना वायरस के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. लंबे समय तक तबाही मचाने के बाद चीन में कोरोना के नए केस बिल्कुल बंद हो गए थे, लेकिन अब दोबारा सामने आने लगे हैं. बुधवार को यहां करीब 63 नए कोरोना वायरस के मामले सामने आए, जिसके साथ ही यहां दूसरे फेज़ में कुल केस 1000 के पार चले गए हैं.

चीनी स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बुधवार को जो 63 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं उनमें से 61 बाहर से आए हुए हैं. ऐसे में खतरा है कि कोरोना वायरस की लहर दोबारा चल सकती है. ये केस उस दिन सामने आए हैं, जब वुहान से काफी वक्त के बाद कर्फ्यू हटाया गया है और हजारों की संख्या में लोग अचानक बाहर निकले हैं.

नए आए 63 केस के अलावा चीन में दो मौत भी हुई हैं, जिसके साथ ही कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3335 हो गया है. जबकि कुल केस की संख्या 81 हजार के पार चली गई है. दूसरे फेज़ में चीन में कोरोना वायरस के केस की संख्या 1104 हो गई है.

गौरतलब है कि तीन महीने की मशक्कत के बाद चीन कोरोना वायरस को हराने में कामयाब हुआ था, वुहान से भी करीब 73 दिनों का लॉकडाउन हटाया गया है. लेकिन अब अचानक पिछले एक हफ्ते में दोबारा कुछ नए मामले सामने आने लगे हैं. चीनी स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि लॉकडाउन हटने के बाद लोग बड़ी संख्या में इधर-उधर आ जा रहे हैं.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान से ही हुई थी, जिसके बाद इसने धीरे-धीरे पूरी दुनिया पर अपना असर फैलाना शुरू कर दिया. इस वक्त दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं, जबकि 70 हजार के करीब लोगों की जान जा चुकी है. कोरोना वायरस की चपेट में सर्वाधिक अमेरिका आया है, जहां 4 लाख लोग बीमार हैं.

 

  

Leave a Comment