किसानों की आय बढ़ाने के लिये मनरेगा को कृषि कार्य से जोडऩे की हो रही है तैयारी-योगी

गोरखपुर
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसानो आय बढ़ाने के लिये कृषि कार्य में मनरेगा को जोडऩे की तैयारिया की जा रही है। योगी ने रविवार को नवसृजित भरोहिया ब्लाक के भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाये के लिये मनरेगा को कृषि कार्य से जोड़ा जायेगा।

उन्होंने कहा इससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने कहा कि ग्राम्य विकास विभाग द्वारा आ लाख 81 हजार आवास बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया गया है। इस सत्र में दो लाख आवास और बनाने की कार्ययोजना है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत तालाबों का सुन्दरीकरण, वृक्षारोपण, गोशाला निर्माण आदि कार्यों में इस धनराशि का उपयोग किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जिले के 20वें नवसृजित भरोहिया ब्लाक में कुल 48 ग्राम प्रचायतें है। कैम्पियरगंज ब्लाक के 9 ग्राम पंचायत तथा जंगल कौडिय़ा के 39 ग्राम पंचायत इसमें शामिल है। यहां की कुल आबादी लगभग डेढ़ लाख की है। पहले पीपीगंज को विकास खण्ड बनाया गया था। क्षेत्र के विकास एवं गांव की दूरियों को ध्यान में रखकर भरोहिया ब्लाक को स्थापित किया गया है।

योगी ने कहा कि शासन द्वारा गांव के विकास के लिये धनराशि सीधे ग्राम पंचायतों में भेजी जाती है। गांव के विकास के लिये सजगता एंव उत्सुकता को और तेज करने की आवश्यकता है ताकि विकास की गति को और तेजी से बढ़ाया जा सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button