ठंडा टेस्टी फालूदा

 

फालूदा कुल्फी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ गया न ! पर अफसोस, हम अभी इसका स्वाद लेने के लिए बाहर जा भी नहीं सकते। पर इस आसान सी रेसिपी को आजमाकर आप भी घर पर ठंडा-ठंडा लजीज फालूदा बना सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है ठंडा-ठंडा टेस्टी फालूदा।

1-गर्मियों में ठंडा-ठंडा फालूदा खाने का अपना एक अलग ही मजा होता है। जहां तक बात कैलोरी की है, तो एक गिलास फालूदा में आपको 407 कैलोरी मिलेंगी। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी भरपूर मिलता है। इसमें इस्तेमाल दूध कैल्शियम की पूर्ति करता है, वहीं ड्राई फ्रूट्स से विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं। फालूदा संग कुछ लोग आइसक्रीम की जगह मटका कुल्फी खाते हैं। यह बेहद लजीज लगेगा।

2-इसके लिए मुख्य रूप से जो चीजें चाहिए, वो हैं सब्जा के बीज, गुलाब के स्वाद का शर्बत, पतली वाली सेंवई या फालूदा सेव, जेली, फुलक्र क्रीम दूध और आइसक्रीम। फ्लेवर के लिए इसमें कोई मौसमी फल या ड्राई फ्रूट्स को भी मिलाया जा सकता है। इसमें मीठापन अपने हिसाब से कम या ज्यादा किया जा सकता है।
 
3-एक मुट्ठी सेंवई को पानी में नरम होने तक उबालें। इसे अच्छी तरह धोकर छान लें। एक चम्मच सब्जा के बीज को एक कप पानी में आधे घंटे भिगोएं, फिर इसे छानकर अलग रखें। दो कप फुलक्रीम दूध को चीनी के साथ गाढ़ा होने तक उबालें। इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें। अब एक गिलास में पहले कटी हुई थोड़ी जेली और थोड़ा गुलाब शर्बत डालें। फिर सेंवई, सब्जा और ठंडा दूध डालें। आखिर में एक चम्मच आइसक्रीम या कुल्फी। ऊपर से मेवे या फल के टुकड़े डालें।

 

Leave a Comment