सर्व शिक्षा अभियान संचालित गतिविधियों के संबंद्ध में कलेक्टर द्वारा बैठक आयोजित

झाबुआ
कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह की अध्यक्षता में सर्व शिक्षा अभियान संचालित गतिविधियों में जिले की प्रगति संतोषजनक नहीं होने से कलेक्टर कार्यलय सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग गणेश भाबर, जिला शिक्षा अधिकारी ओ.पी. वनडे, डी.पी.सी. रालु सिंह सिंगार, प्रार्चाय डाईट, समस्त जन शिक्षक, बालिका-बालक छात्रावास के वार्डन केजीबीव्ही, खण्ड स्त्रौत समन्वयक जनपद शिक्षा केन्द्र आदि उपस्थित थे। बैठक में बीआरसी द्वारा अपने विकासखण्ड की जानकारी पीपीटी के माध्यम से प्रदर्शित की गई। कलेक्टर श्रीमती सिंह द्वारा समग्र शिक्षा अभियान म.प्र. 2022-23 क्वार्टर संकेड में जिले के स्कौर 56.23 रहने पर अप्रसन्नता व्यक्त की गई एवं साथ ही चेतावनी दी गई यदि शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया गया तो सख्त की जावेंगी।

कलेक्टर ने निर्देश दिये की मेरे पेटलावद क्षैत्र के भ्रमण के दौरान गुलरीपाड़ा शासकीय विद्यालय में पिछले 3 माह से मध्यान्ह भोजन नहीं दिया गया इसके लिए जो भी जिम्मेदार है उनके विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की जाये। इसके अतिरिक्त विकासखण्ड के बीआरसी एवं जनशिक्षक प्रतिदिन मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण करंेगें एवं गांव के किसी व्यक्ति को रोस्टर अनुसार प्रतिदिन संबंधित स्कुल में जहां मध्यान्ह भोजन बन रहा है वहां पर बच्चों के साथ खाना खिलाएंगे एवं इसे स्कुल की निरीक्षण पंजी में उल्लेख करेंगे। ग्राम बाकिया पेटलावद क्षैत्र के स्कुल में भी मध्यान्ह भोजन नहीं बन रहा है इसकी उच्च स्तरीय जांच करंे।

एपीसी महिला प्रतिदिन कन्याछात्रावासों का निरीक्षण करें एवं यहां पर भोजन बिस्तर लाईट शैचालय का निरीक्षण कर निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। विशेषतौर पर कक्षा 6टी से 8वी तक की बालिकाऐं जहां अध्ययनरत् है। ग्राम सैमरोल में स्कुल में विशेष ध्यान देकर अभिनव प्रयास के माध्यम से बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है, कलेक्टर ने शिक्षकों की प्रशंसा की इसी तरह मेंरे भ्रमण के दौरान झकनावदा शासकीय विद्यालय द्वारा भी शिक्षा के क्षैत्र में विशेष प्रयास कर बच्चों को शिक्षित किया जा रहा है। यहां पर शिक्षकों की मुक्तकंठ से शिक्षक-शिक्षिकाओं की प्रशंसा की गई थी।

अतः यह देखे की जो शिक्षक बेहतर गुणवत्ता से कार्य कर रहे है उन्हें पुरूस्कृत करें एवं लापरवाही करने वाले शिक्षकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जावेंगी। श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये की 5वी व 8वी की नियमित अतिरिक्त कक्षाऐं लगाकर पिछले वर्षो के पेपर हल करवाऐं जाये एवं रिविजन भी कराया जाये, ताकि विद्यार्थी अपना बेहतर प्रदर्शन कर सकें। बालिका छात्रवास से विशेष रूप से कक्षा 8वी की अतिरिक्त कक्षाऐं ली जाये। बीआरसी हर सप्ताह या 15 दिन में मींिटंग आयोजित करें। बैठक में उपस्थित सभी को निर्देश दिये गये की सभी अपना कार्य पुरी ईमानदारी से समय पर पूर्ण करें। जिससे की जिले का उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रदर्शित हो।

Back to top button