चेतावनी :पहले से खतरनाक होगा कोरोना नया म्यूटेंट, चीन से निकलेगा new variants

नई दिल्ली

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ स्टुअर्ट कैंपबेल रे के अनुसार, चीन की बड़ी आबादी में सीमित प्रतिरक्षा है। ऐसे में कोविड—19 का नए संस्करण का विस्फोट सामने आ सकता है।

इसलिए बढ़ गया नए वायरस का डर
हाल में हटाई गई जीरो कोविड नियम, बड़ी जनसंख्या, विदेशी एमआरएन टीके की बजाय स्वदेशी टीके लगाना और कम बूस्टर दर जैसे कारण कोरोनोवायरस उत्परिवर्तन के लिए चीन को उपजाऊ जमीन बना रहे हैं।

कोरोना वायरस है एक 'मुक्केबाज'
संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ स्टुअर्ट कैंपबेल रे के अनुसार जब भी कहीं संक्रमण की बड़ी लहरें देखी जाती है तो अक्सर नए वेरिएंट उत्पन्न होते हैं। रे ने कोरोनोवायरस की तुलना एक मुक्केबाज से की, जो आपके कौशल से बचना और उनसे बचने के लिए अनुकूल होना सीखता है। माना जाता है कि चीन में मौजूदा उछाल BF.7 सबवैरिएंट द्वारा संचालित है, जिसके बारे में माना जाता है कि वह कई अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट आबादी के बीच घूम रहा है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में वायरस का अध्ययन करने वाले डॉ शान-लू लियू के अनुसार BF.7 प्रतिरक्षा से बचने में बहुत माहिर है।

वायरस कमजोर नहीं हुआ, हम हुए मजबूत
विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आंशिक रूप से टीकाकृत आबादी जैसे कि चीन में उत्परिवर्तित होने के लिए वायरस पर दबाव डाल रही है। यह कहना मुश्किल है कि नया उत्परिवर्तन अधिक गंभीर बीमारी का कारण होगा या नहीं। वैसे, समय के साथ कोरोनोवायरस पहले से अधिक खतरनाक ही हुआ है। रे का कहना है कि दुनिया के कई हिस्सों में पिछले 12 महीनों में हमने जिस राहत का अनुभव किया है, वह टीकाकरण और संचित प्रतिरक्षा के कारण है, न कि इसलिए कि वायरस कमजोर पड़ गया है।

चीन में हाहाकार, शवों की कतार
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता व्यक्त की है क्योंकि चीन में गंभीर बीमारी की खबरों के बीच शहरों में आईसीयू बेड सहित स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की कमी देखी जा रही है। अस्पताल मरीजों को लौटा रहे हैं और संक्रमित अस्पताल के गलियारों में बेंचों पर सो रहे हैं या फर्श पर लेटे हुए हैं। चीन नए डेटा जारी नहीं कर रहा है लेकिन अंतिम संस्कार की दुकान में काम करने वाले एक कर्मचारी ने अनुमान लगाया कि वह एक दिन में 20 से 30 शव जला रहा है, जो कि COVID-19 के उपायों में ढील दिए जाने से पहले तीन से चार तक था। कई एंबुलेस सीधे ही श्मशान जा रही हैं, जहां पहले से ही शवों की कतार है।

Back to top button