प्रदेश पुलिस ने हेलमेट न पहने पर डेढ़ लाख से अधिक के अक्टूबर में काटे चालान, जुर्माने के रूप में वसूले इतने करोड़

भोपाल
 मध्य प्रदेश सरकार की सख्ती के बावजूद भी लोग बाइक चलाते वक्त सिर पर हेलमेट ( Helmet ) लगाने को तैयार नहीं हैं. न ही हेलमेट लगाने को अपनी आदत में शामिल करना चाहते हैं. दोपहिया वाहन चालकों के इस रवैये का खुलासा उस हलफनामें में हुआ है,​ जिसे एमपी सरकार ( Mp government ) ने हाईकोर्ट ( High court ) के सामने ​पेश किए हैं. इससे पहले हेलमेट ना लगाने पर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को बेहद सख्त निर्देश दिए थे. इसके बावजूद स्थिति में सुधार नहीं है.

मध्य प्रदेश ( Madhya pradesh ) सरकार ने हाईकोर्ट में पेश हलफनामे में बताया कि सिर्फ अक्टूबर में प्रदेशभर में डेढ़ लाख से ज्यादा बगैर हेलमेट वाहन चलाने वालों का चालान किया गया है. इसके बावजूद लोग अपनी आदत से बाज आने को तैयार नहीं हैं.

कागजी कार्रवाई नहीं, धरातल पर असर दिखना जरूरी
पिछले दिनों मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने हर दोपहिया वाहन चालक को हेलमेट पहनने के आदेश का पालन न होने पर शिवराज सरकार की जमकर खिंचाई की थी. इस मामले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सरकार के रवैये पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि कागजी कार्रवाई की जगह धरातल पर उसका असर दिखना चाहिए. एमपी हाईकोर्ट ने सरकार पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया था. इसके बाद हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने मोटर व्हीकल अधिनियम के प्रावधानों का जनता से पालन सुनिश्चित कराने के मकसद से एक कार्ययोजना प्रस्तुत की है. कोर्ट ने सरकार की रिपोर्ट पर असंतोष जाहिर किया और विस्तृत हलफनामा पेश करने को कहा. कोर्ट ने जुर्माने की राशि हाईकोर्ट कर्मचारी कल्याण फंड में जमा कराने के निर्देश दिए थे.

प्रदेश सरकार ने याचिका की सुनवाई के दौरान मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत हलफनामे में हेलमेट संबंधी कार्रवाई पर विस्तृत जानकारी दी है.सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार अक्टूबर माह में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में कुल 1 लाख 830 लोगों से हेलमेट न पहनने पर जुर्माना वसूला गया.उन्होंने चलानी कार्रवाई में 2.5 करोड़ रुपये की जुर्माना चुकाया. इसी तरह जिलों के ग्रामीण अंचलों में हेलमेट नहीं पहनने पर 54 हजार 969 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. ग्रामीण क्षेत्रों से 1.4 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया. इस प्रकार राज्य में हेलमेट न पहनने पर कुल 1 लाख 55 हजार 799 लोगों पर जुर्माना लगाया गया और उनसे 3.91 करोड़ रुपये जुर्माने के रूप में वसूले गए.

बिना नंबर वाले बाइकों की संख्या भरमार
इसके अलावा, अक्टूबर के महीने में 508 लोग बिना वैध लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़े गए और 1,119 लोग ओवर स्पीडिंग करते पाए गए. इसी हलफनामे में सरकार ने यह भी बताया है कि अक्टूबर माह में 1,811 लोगों को नो पार्किंग जोन में वाहन पार्क करने के लिए जुर्माना लगाया गया था.वाहनों में वैध पंजीकरण संख्या (Registration Number) नहीं पर 3,770 लोगों पर जुर्माना लगाया गया. 2,785 लोगों को राज्य में ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती तोड़ने के लिए जुर्माना लगाया गया था.

Back to top button