प्रदेश सरकार Corona से निपटने अलर्ट मोड में, जिला अस्पतालों में हुई मॉक ड्रिल,मंत्री सारंग नहीं मनाएंगे जन्मदिन

 भोपाल
 कोरोना की आहट के बीच स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने हर स्तर पर सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में आज भोपाल के अस्‍पतालों में भी माकड्रिल के जरिए कोरोना महामारी के संभावित खतरे से बचने के लिए की गई व्यवस्थाओं को परखा गया। सुबह तकरीबन साढ़े दस बजे यह माकड्रिल शुरू हुई। हमीदिया में मॉक ड्रिल, विश्वास सारंग ने लिया जायजा

इधर, हमीदिया अस्पताल में चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने मंगलवार सुबह मॉक ड्रिल के जरिए व्यवस्थाओं की समीक्षा की। चिकित्सा शिक्षा मंत्री आक्सीजन प्लांट भी गए, यहां प्लांट को चलाकर देखा गया। हमीदिया अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 2000 एलपीएम है। कुल 1498 बिस्तर हैं, जिसमें 1045 ऑक्सिजन बेड हैं। विश्वास सारंग ने मॉक ड्रिल देखने के बाद कहा कि हर परिस्थितियों से निपटने के लिए हम तैयार हैं। हमारी पूरी तैयारी है।

सारंग ने कहा कि आक्सीजन प्लांट की 24 घंटे जीपीएस सिस्टम से मानिटरिंग की जा रही है। कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए 29 दिसंबर को वे अपना जन्म दिवस नहीं मनाएंगे। सारंग ने कहा कि वे वर्चुअल रूप से शुभकामनाएं ग्रहण करेंगे। सारंग ने लोगों से अपील की है कि कोरोना से सुरक्षा रहने, भीड़भाड़ से दूर रहे। कोरोना के अनुरूप व्यवहार अपनाएं खुद को और परिवार को भी सुरक्षित रखें। इस अवसर पर कॉलेज प्रबंधन के अधिकारियों-कर्मचारियों सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। हमीदिया अस्पताल में कुल आक्‍सीजन प्लांट की क्षमता 2000 एलपीएम है। आक्सीजन प्लांट में 24 घंटे जीपीएस सिस्टम से भी मानिटरिंग की व्‍यवस्‍था है। इसके अलावा हमीदिया अस्पताल में कुल 1498 बिस्तर हैं, जिसमे 1045 आक्‍सीजन बेड हैं।

मंत्री सारंग ने कहा कि हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। ऑक्सीजन प्लांट की 24 घंटे जीपीएस के माध्यम से मानिटरिंग की जा रही है। आप सभी से अपील है कि आप कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें और अपने साथ-साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रखें।

जेपी अस्‍पताल में भी टेस्‍टिंग

इसके अलावा जेपी अस्‍पताल में भी आक्‍सीजन प्‍लांट की टेस्‍टिंग की गई। अस्‍पताल के अधीक्षक डा. राकेश श्रीवास्‍तव ने स्‍वयं आक्‍सीजन प्‍लांट को चालू कर इसकी स्‍थिति की जांच की।

जन्मदिन नहीं मनाएंगे मंत्री सारंग

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि कोविड के संभावित खतरे को देखते हुए 29 दिसंबर को अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे। मंत्री ने अपने शुभचिंतकों से केवल वर्चुअल मोड पर शुभकामनाएं देने की अपील की है। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना गाइडलाइन को फॉलो करें। कोरोना के अनुरूप व्यवहार अपनाएं। खुद और परिवार को सुरक्षित रखें।

MP में कोविड के लिए 43 हजार बेड है : मंत्री सारंग

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने हमीदिया अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि कोरोना के मद्देनजर प्रदेशभर में 43 हजार बेड आरक्षित है। गांधी मेडिकल कॉलेज में 200 बेड आरक्षित है। हमारी व्यवस्थाएं चुस्त-दुरुस्त है। पिछले 3-4 महीने से कोई कोविड मरीज भर्ती नहीं हुआ है।

IMA ने लोगों से की ये अपील

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के साथ बैठक के बाद कोरोना को लेकर IMA ने लोगों से अपील की है।

  •     सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनें।
  •     भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सामाजिक दूरी बनाए रखें। नियमित रूप से हाथ की सफाई करें।
  •     बूस्टर डोज समेत कोविड टीकाकरण की अपनी पूरी खुराक जल्द से जल्द प्राप्त करें।
  •     समय-समय पर जारी सरकारी एडवाइजरी का पालन करें।
  •     सोशल मीडिया और अनाधिकृत चैनलों से फैली अफवाहों से घबराएं नहीं।
  •     बुखार, गले में खराश और खांसी आदि कोई भी लक्षण होने पर अपने डॉक्टर से सलाह लें। होम टेस्टिंग किट से या निकटतम स्वास्थ्य सुविधा से खुद का टेस्ट करें।
  •     अंतर्राष्ट्रीय यात्रा समेत अनावश्यक यात्राओं से बचें।

 

 

Back to top button