Covid-19: भारत में मॉक ड्रिल, मास्क और बूस्टर डोज 

नई दिल्ली
चीन सहित कई देशों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोविड की ताजा लहर से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। जिससे अब भारत में भी चिंता बढ़ गई है। इसको देखते हुए भारत ने कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई फिर से शुरू कर दी है। देश में कोरोना की तबाही से लोगों को बचाने के लिए अधिकारियों ने मास्क, बूस्टर डोज से लेकर कई तरह की तैयारियां की हैं।
 
ये हैं कोविड की स्थिति पर 10 मुख्य बातें…
1) तैयारियों की जांच के लिए आज देश भर में अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थानों में मॉक ड्रिल होने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने पिछले सप्ताह ही इन अभ्यासों की घोषणा की थी।

2) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्यों के साथ एक बैठक भी की। उन्होंने लोगों को दूसरी बूस्टर डोज लेने की अनुमति देने को कहा। बता दें कि देश में बड़ी संख्या में लोगों ने अभी तक बूस्टर डोज नहीं लगवाई है।
 
3) केंद्रीय मंत्री ने बैठक में विशेषज्ञों और आईएमए प्रतिनिधियों से इन्फोडेमिक को भी रोकने को कहा। उन्होंने कोरोना पर फैली गलत सूचना का भी उल्लेख किया था।

4) देश भर में राज्य अपने स्तर पर भी विभिन्न उपाय कर रहे हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को सभी सरकारी अस्पतालों के निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने सुविधाओं को बढ़ाने का आह्वान किया।

5) सिसोदिया ने कहा कि कोविड मामलों में वैश्विक उछाल सभी के लिए चिंता का विषय है। अस्पतालों को पहले से तैयार रखने की जरूरत है। सभी को आज शाम तक स्वास्थ्य विभाग के साथ बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू में सुविधाओं, डॉक्टरों और नर्सों की संख्या, ऑक्सीजन प्लांट, फील्ड स्टाफ और अनुमति प्राप्त दवाओं का विवरण साझा करने का निर्देश दिया गया है।

6) इसके अलावा दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों को 31 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्री कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। दिल्ली हवाई अड्डे पर भारी भीड़ को लेकर हाल के दिनों में चिंता जताई गई है।
 
7) नए साल के कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर कर्नाटक सरकार ने भी सोमवार को एक बैठक की। बैठक के दौरान आदेश दिया गया कि नए साल के सभी कार्यक्रम भी रात 1 बजे तक खत्म हो जाने चाहिए और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

8) कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा कि सिनेमाघरों, स्कूलों और कॉलेजों के अंदर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। पब, रेस्टोरेंट और बार में नए साल का जश्न मनाने के लिए मास्क अनिवार्य होगा। नए साल का जश्न रात 1 बजे तक खत्म हो जाना चाहिए। घबराने की जरूरत नहीं है, हमें बस सावधानी बरतनी है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि बेंगलुरु हवाई अड्डे पर दिसंबर में 12 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में कोविड की पुष्टि हुई थी और उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।
 
9) पिछले सप्ताह से हवाईअड्डों पर स्क्रीनिंग बढ़ा दी गई है। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वालों के लिए अब आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। सोमवार को अधिकारियों ने कहा कि म्यांमार और थाईलैंड के सात विदेशी नागरिक बिहार के गया में कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

10) चीन के कोरोना मामलों में मौजूदा वृद्धि के पीछे ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीएफ 7 है। भारत में अब तक इस वैरिएंट के चार मामले सामने आए हैं।

Back to top button