रूस के हमलों से यूक्रेन में 90 लाख लोगों के घर की बिजली गुल

कीव
रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश पर 24 फरवरी 2022 को रुसी आर्मी के यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ शुरू किए गए युद्ध को 10 महीने से भी ज़्यादा समय हो चुका है। इतना समय होने के बाद भी युद्ध बंद होने का नाम नहीं ले रहा है। इस युद्ध से यूक्रेन में भारी तबाही और जान-माल के भारी नुकसान के बावजूद लगातार मिल रही इंटरनेशनल हेल्प की बदौलत यूक्रेनी आर्मी डटकर रुसी आर्मी का सामना कर रही है। यूक्रेन की आर्मी ने अपने देश के कई हिस्सों से रुसी आर्मी को खदेड़ा कर वापस उन शहरों पर अपना कब्ज़ा भी बना लिया है। पर इसके बावजूद रुसी आर्मी के हमले जारी हैं, जिससे यूक्रेन के लोगों के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हुई है।

90 लाख लोगों के घर की बिजली गुल

रूस के लगातार किए जा रहे मिसाइल हमलों की वजह से यूक्रेन का पावर इंफ्रास्ट्रक्चर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने सोमवार रात एक वीडियो मैसेज के ज़रिए जानकारी देते हुए बताया है कि रूस के इन हमलों की वजह से यूक्रेन के करीब 90 लाख लोग बिना बिजली के रहने के लिए मजबूर हैं।

क्यों हो रही है बिजली की समस्या?

रूस की आर्मी लगातार यूक्रेन के पावर ग्रिड को निशाना बना रही है। 10 महीनें से चल रहे इस युद्ध में रूस की आर्मी ने कई बार यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हमले किए हैं। इस वजह से यूक्रेन में बिजली की गंभीर समस्या हो गई है और करीब 90 लाख लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ रहा है। बिना बिजली के लोगों को कड़ाके की सर्दी में काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। अस्पताल, दुकानें और दूसरे कई बिज़नेस पर बिजली की इस समस्या का असर पड़ रहा है।

हार नहीं मान रहे हैं लोग

बिजली की इस समस्या के बावजूद यूक्रेन के लोग हर नहीं मान रहे हैं और बिजली के बिना दूसरे ऑप्शंस का इस्तेमाल करते हुए अपने घरों और बिज़नेस और दूसरी जगहों को ऑपरेट कर रहे हैं।

Back to top button