श्रीलंका के रास्ते चीन से तमिलनाडु के मदुरै पहुंची मां और बेटी कोरोना संक्रमित, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे

 नई दिल्ली 

श्रीलंका के रास्ते चीन से तमिलनाडु के मदुरै पहुंची छह साल की बेटी और उसकी मां कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। फिलहाल दोनों को आइसोलेट कर दिया दिया गया है और उनके कोविड नमूने को आगे की टेस्टिंग के लिए लैब में भेजा गया है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि बेटी और उसकी मां किस वैरिएंट की चपेट में हैं।  मदुरै जिला कलेक्टर ने कहा, 'श्रीलंका के रास्ते चीन से मदुरै पहुंची छह साल की बेटी और उसकी मां के COVID पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। हमने दोनों को आइसोलेट कर दिया। नमूना आगे के परीक्षण के लिए लैब भेजा गया है।'बता दें कि चीन में कोरोना वायरस के सबसे लेटेस्ट वैरिएंट बीएफ-7 कोहराम मचा रहा है। यह वैरिएंट ओमिक्रॉन की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है। ऐसे में भारत में कोरोना वायरस के मामले को लेकर चौकन्ना हो गया है। 

यूपी के आगरा में भी संक्रमित मिला है शख्स

यूपी के आगरा में भी कुछ इसी तरह का मामला सामने आया है। जहां, दो दिन पहले चीन से वापस लौटा शख्स कोरोना संक्रमित मिला है। ची से भारत पहुंचने पर जब उसकी जांच कराई गई तो पता चला वो कोरोना संक्रमित है। मारुति एस्टेट कलाकुंज शाहगंज के रहने वाले 40 वर्षीय व्यक्ति चीन गया था। वह 22 दिसंबर को भारत आया था। जबकि 23 दिसंबर को आगरा लौटा था। यहां उसने निजी लैब पर कोरोना की जांच कराई। रविवार को कोरोना की रिपोर्ट पाजिटिव आने पर निजी लैब ने स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी।

भारत में मिले हैं अभी तक केवल चार मरीज

चीन में मिले BF.7 वायरस के अभी तक भारत में केवल 4 मरीज मिले हैं। इन मामलों की पुष्टि जुलाई और अक्टूबर के बीच ही हुई थी। एक्सपर्ट का मानना है कि भारत के लिए ये वायरस उतना घातक नहीं है जिसे लेकर बहुत चिंता की जाए। एक्सपर्ट ने फिर भी सही से कोविड उपयुक्त व्यवहार करने की सलाह दी है।

भारत में मंगलवार को सामने आए 157 नए केस

भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 157 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 446,77459 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3421 रह गई है।  गौरतलब है कि भारत में सात अगस्त 2020 को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और पांच सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी।
 

Back to top button