ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट करते समय रहे सावधान, नहीं तो होगा नुकसान

नई दिल्ली

ऑनलाइन शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट का दायरा छोटे शहरों और कस्बों तक पहुंच रहा है। जहां बच्चे बूढ़े सभी उम्र के लोग ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग को तवज्जो दे रहे हैं। इसी का फायदा उठाकर स्कैमर्स लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। फेक डिलीवरी से बचने के लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन की तरफ से ओटीपी का ऑप्शन दिया जाता है। लेकिन इसी के सहारे स्कैमर्स ने ओटीटी फ्रॉड का नया तरीका ढूढ़ निकाला है।

कैसे देते हैं फ्रॉड को अंजाम
दरअसल स्कैमर्स आपको फेक डिलीवरी करते हैं। जब Flipkart और Amazon के नाम पर फेक डिलीवरी आपके पास पहुंचती है, तो आप उस डिलीवरी लेने से मना करते हैं, क्योंकि आपकी तरफ से कोई डिलीवरी नहीं की गई है। ऐसे में स्कैमर्स आपसे डिलीवरी कैंसल या फिर रिटर्न करने के लिए कहता है। इसके लिए आपके पास एक ओटीटी आता है, जिसे आपे डिलीवरी ब्वॉय के साथ साझा कर देते हैं। जिसके बाद आपके अकाउंट खाली हो जाता है। स्कैमर्स आपको एक फर्जी लिंक भेजकर ऑर्डर वापस करने को कहता है। इसके बाद यूजर्स के फोन पर एक ओटीटी आता है। ओटीटी शेयर करने के बाद आपका अकाउंट हैक हो जाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किन बातों का रखें ख्याल

  •     किसी के साथ भी ओटीटी साझा न करें।
  •     किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
  •     अगर आपने ऑनलाइन सामान मंगवाया है, उसी वक्त ओटीटी शेयर करें। वरना किसी के भी साथ ओटीटी साझा न करें।
  •     दूसरे के भेजे गए लिंक पर क्लिक करके ऑर्डर कैंसिल न करें। अगर आपने कोई ऑर्डर किया है, तो आपके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर मौजूद होगा, जहां से जाकर प्रोडक्ट को कैंसिल या फिर रिटर्न किया जा सकता है।
Back to top button