भारतीय टी20 टीम का खुला दरवाजा, सिर्फ पांच दिन में इस प्लेयर की चमकी किस्मत

 नई दिल्ली 

कहा जाता है कि मेहनत, लगन और समर्पण हो तो फल मिलता है। फिर चाहे वो आम इंसान हो या कोई खिलाड़ी, उसकी जिंदगी करवट जरूर लेती है। 29 वर्षीय तेज गेंदबाज मुकेश कुमार के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है। मुकेश को पहली बार भारतीय टी20 टीम में चुना गया है। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ तीन जनवरी से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 16 सदस्यीय टीम में जगह मिली है। मुकेश बिहार के गोपालगंज के एक छोटे से गांव काकड़कुंड के रहने वाले हैं। वह घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए खेलते हैं।

मुकेश इंडिया-ए के लिए प्रभावी प्रदर्शन करने के बाद से सभी की निगाहों में हैं। उन्हें अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह एक भी मैच नहीं खेल सके। हालांकि, मुकेश ने हिम्मत नहीं हारी और सकारात्मक बने रहे। इसके बाद मुकेश के लिए बड़ी खुशखबरी 23 अक्टूबर को संपन्न हुई आईपीएल 2023 नीलामी में आई। उन्हें दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने 5.5  करोड़ रुपये में खरीदा। उनका बेस प्राइस महज  20 लाख रुपये था।

नीलामी के पांच दिन बाद मुकेश की किस्मत फिर चमकी और उन्हें 27 अक्टूबर को श्रीलंका टी20 सीरीज के लिए घोषित भारतीय स्क्वॉड में एंट्री मिल गई। मुकेश का घरेलू क्रिकेट करियर साल 2015 में शुरू हुआ था। उन्होंने अब तक 33 फर्स्ट क्लास, 24 लिस्ट-ए और 23 टी20 मैच खेल हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 123, 26 और 25 विकेट चटकाए।  मुकेश का ताल्लुक एक साधारण परिवार से है। उनके पिता काशीनाथ सिंह कोलकाता में ऑटो चालक थे और मां गृहणी हैं। मुकेश के पिता का निधन हो चुका है।

Back to top button