Covid Guidelines: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यूएई से आने वाले यात्रियों के लिए जारी की कोविड गाइडलाइंस

नई दिल्ली
चीन सहित कई देशों में कोविड मामलों में नए सिरे से उछाल देखने को मिल रहा है। कोविड -19 के खिलाफ भारत की प्रतिक्रिया के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन्स जारी की हैं। इसमें कहा गया है कि यात्रियों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार को बनाए रखना है। इसके तहत पूर्ण टीकाकरण, मास्क पहनना और शारीरिक दूरी का पालन करना शामिल है। यूएई से आने वाले आगंतुकों को सलाह दी जा रही है कि उन्हें कोविड-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए।

कोरोना वैक्सीन लगवाएं और मास्क पहनें
उन्हें अपनी यात्रा के दौरान और सभी प्रवेश की जगहों पर मास्क पहनना चाहिए और शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। एयरलाइन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘सभी मेहमानों को अपने देश में कोविड -19 के खिलाफ टीकाकरण के स्वीकृत प्राथमिक कार्यक्रम के अनुसार पूरी तरह से टीका लगाया जाना चाहिए।’

एयरपोर्ट पर शुरू हुई रैंडम सैंपलिंग
बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पहले कहा था कि केंद्र सरकार ने चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका से आने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू कर दी है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 'अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देश' भी जारी किए गए थे।
 
खुद करें स्वास्थ्य की निगरानी, लक्षण दिखने पर जाएं अस्पताल
एयरलाइन ने यात्रियों को सुझाव दिया है कि वे आने के बाद अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करें। कोरोना का कोई लक्षण दिखने पर निकटतम स्वास्थ्य सुविधा को रिपोर्ट करें। हालांकि, इसने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा पहले घोषित किए गए रैंडम टेस्टिंग के बारे में उल्लेख नहीं किया था। दरअसल, एहतियाती उपाय के रूप में कम से कम दो प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आगमन के बाद रैंडम सैंपलिंग से गुजरना होगा। पॉजिटिव पाए जाने वालों को आइसोलेट किया जाएगा और उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।

Back to top button