सर्दियों के मौसम में इन चीजों का करें इस्तेमाल जाया नहीं आएगा बिजली का बिल

 

नई दिल्ली

 सर्दियों के मौसम में कई बार बिजली का बिल भी परेशान करने लगता है। इसके पीछे कई वजहें होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिजली की काफी बचत कर सकते हैं। इसके साथ ही बिल भी काफी कम आने लगेगा। लेकिन आपको कोई भी सामान इस्तेमाल करते समय कई चीजों का कापी ध्यान रखना होगा।

Geyser की मदद से होगी बिजली की बचत
Geyser का इस्तेमाल सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है। गीजर की वजह से सबसे ज्यादा बिजली का बिल आता है। अगर आप बिजली की बचत करना चाहते हैं तो आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना होगा। अगर आप भी गीजर की वजह से ज्यादा बिजली का बिल भर रहे हैं तो आप इसकी जगह Immersion Rod का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बिजली बिल की बचत तो होगी ही और आपका काम भी आसानी से हो जाएगी।

रसोई की चिमनी
रसोई की चिमनी की वजह से भी बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है। अगर आप भी बिजली की बचत करना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। सर्दियों के मौसम में आमतौर पर चिमनी की जरूरत कम होती है। ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। बिजली के अलावा रसोई की चिमनी से और भी खर्चे होते हैं जैसे Maintenance.. इसलिए आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले विचार करना चाहिए।

Room Heater
Room Heater भी बिजली की काफी खपत करता है। ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले काफी सोचना चाहिए। लगातार हीटर चलाने के दो नुकसान हैं- एक तो ये बिजली की खपत बहुत ज्यादा करता है और ये स्वास्थ्य को भी काफी नुकसान करता है।

Back to top button