घरेलू नुस्खों से पाएं ग्लोइंग और नेचुरल स्किन

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पसंद नहीं होगी। हर किसी को हेल्दी स्किन चाहिए। आप कही भी जाते हैं, आपके चेहरे का निखार लोगों पर आपकी छाप छोड़ने का काम करता है। हेल्दी स्किन होने पर आपको भी अलग ही खुशी मिलती है। कई लोग चेहरे का ये ग्लो पाने के लिए महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। लेकिन कई लोग आज भी घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नेचुरल और घर में बनाए गए नुस्खों का ही इस्तेमाल किया जाता है। साल 2022 में भी लोगों ने इन घरेलू नुस्खों पर अपना विश्वास दिखाया है। तो आइए जानते हैं इस साल घरेलू नुस्खों में क्या-क्या चीजें ज्यादा ट्रेंड में रही। आने वाले नए साल में भी आप इन नुस्खों को अपने ब्यूटी केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

1. एलोवेरा
एलोवेरा आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद तो है ही, लेकिन आपकी स्किन के लिए भी ये किसी चमत्कार से कम नहीं है। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, बी 12 के गुण आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। प्राचीन समय से ही एलोवेरा का यूज ब्यूटी केयर के रूप में किया जा रहा है। इस साल भी लोगों के बीच एलोवेरा का क्रेज कम नहीं हुआ है। एलोवेरा का यूज आपके स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है।

2. चावल का पानी
साल 2022 में इंटरनेट पर स्किन केयर के लिए चावल के पानी के यूज करने का तरीका लोगों ने बहुत पसंद किया है। चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन्स, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके यूज से आपके फेस पर एक्ने, पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं ये आपके स्किन को ग्लो करने में भी मदद करता है।

3. एवोकाडो
एवोकाडो में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल करने से भी आपकी स्किन ग्लो करती है। इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियों को दूर कर स्किन को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। इस साल एवोकाडो के स्किन बेनिफिट्स के बारे में भी लोगों ने गूगल पर काफी सर्च किया है।

4. शहद
शहद एक नेचुरल स्किन केयर है। बड़े-बड़े ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी शहद का इस्तेमाल किया जाता है। शहद आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ये आपके स्किन के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है। आपकी स्किन को गहराई से साफ करने में मदद करता है। शहद आपके चेहरे के एक्ने, पिम्पल्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने का भी काम करता है। साल 2022 में भी लोगों ने शहद को स्किन ब्यूटी के तौर पर बहुत पसंद किया है।

5. दही
दही में लैक्टिक एसिड के गुण पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ये आपके स्किन के डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। दही आपके चेहरे से एजिंग की समस्या को भी दूर करती है। ब्यूटी होम रेमेडी के रूप में दही का यूज करने से आपकी स्किन काफी सॉफ्ट रहती है। पिंपल्स और डार्क सर्कल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इस साल इंटरनेट पर हेल्दी स्किन के लिए दही के यूज को बहुत सर्च किया गया है।

Back to top button