प्रदेश के फेमस ग्वालियर व्यापार मेले का शुभारंभ आज से ,ज्योतिरादित्य सिंधिया और तोमर रहेंगे उपस्थित

ग्वालियर

 मध्यप्रदेश में फेमस ग्वालियर का मेला  7 जनवरी से  शुरू होने वाला है। सिंधिया के अस्वस्थ होने के चलते ग्वालियर मेले का शुभारंभ अटक गया था। पहले मेले का शुभारंभ गुरुवार शाम को ही होना था, लेकिन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया(Jyotiraditya Scindia ) के अस्वास्थ्य होने के चलते अब मेले का शुभारंभ 7 जनवरी को यानीआज  शाम को किया जाएगा। इसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल शामिल होंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सिंधिया कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा प्रदेश के अन्य मंत्री भी शुभारंभ के कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। व्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की।

मेला का 7 जनवरी को शुभारंभ

सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर शहर में व्यापार मेले का शुभारंभ 7 जनवरी को 5:30 से 6:30 के बीच किया जाएगा। कार्यक्रम में ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट प्रदेश के उर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भरत सिंह कुशवाह महापौर डॉक्टर सुभाष सतीश सिकरवार सहित अन्य लोग उपस्थित रहेंगे। मेले का शुभारंभ होने के बाद निर्धारित किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।

कोविड की गाइडलाइन को लेकर भी कारोबारियों में असमंजस

मेले का शुभारंभ 7 जनवरी को होना है,लेकिन इससे पहले ही मेले में झूलों को लेकर भीड़ शुरू हो गई है। मेले में व्यापार को लेकर शोरूम तैयार किए जा रहे हैं। कोविड की गाइडलाइन को लेकर भी कारोबारियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसी के चलते अभी तक कई बड़े शोरूम से लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में शोरूम बनकर तैयार नहीं हुए हैं। सोमवार से शोरूम तैयार हो रहे थे। मेला कार्यालय के सामने भी शोरुम बनाए जा रहे हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम अभी चालू नहीं हुए हैं। सबसे ज्यादा भीड़ झूला सेक्टर में मर रही है मेले में बड़े-बड़े रेस्टोरेंट भी लगाए गए हैं। रेस्टोरेंट पर भी सैलानियों की भारी भीड़ देखी जा सकती। शाम को होते रेस्टोरेंट पर सैलानियों की भीड़ पहुंचना शुरू हो जाती है।

अस्थाई आरटीओ कार्यालय खोला गया

ग्वालियर व्यापार मेले में गुरुवार से क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय आरटीओ का अस्थाई कार्यालय में शुरू हो गया हैं। अधिकारी व कर्मचारी कार्यालय में बैठ रहे हैं लेकिन मेले में डीलरों के शोरूम तैयार नहीं हुए है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एसके सिंह ने बताया कि शुक्रवार को शोरूम का निरीक्षण करेंगे। यदि शोरूम पूर्ण रूप से तैयार हो गए हो तो उन डीलरों के वाहनों को सत्यापित करेंगे। उन्होंने बताया कि डीलर धीमी गति से अपने शोरूम तैयार कर रहे हैं। अपना स्टाफ को भी सत्यापित नहीं कराया है। इस वजह से छूट का लाभ नहीं मिल पा रहा है कल तक डीलरों के शोरूम तैयार हो जाते हैं और वाहन का विक्रिय करते हैं तो वाहन सत्यापित किया जाएगा।

खरीदी पर बड़ा डिस्काउंट

ग्वालियर का मेला व्यापार और मनोरंजन के लिए जाना जाता है। यहां पर वाहनों की खरीदी पर बड़ा डिस्काउंट दिया जाता है। मेले में ग्वालियर के लोग ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों से भी बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए पहुंचते हैं। मेले की खासियत रहती है कि यहां पर कम से कम दाम में आपको अच्छी सी अच्छी वस्तु मिल जाती हैं। 7 जनवरी को शुभ आरंभ होते ही यहां पर रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति शुरू हो जाएगी।

 

Back to top button