दतिया की मनोरमा को प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना से मिला सुरक्षित मातृत्व

भोपाल

दतिया जिले के शहरी क्षेत्र की वार्ड-26 की श्रीमती मनोरमा अविनाश सिंह सोलंकी कहती है कि प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना से प्राप्त राशि मेरे लिये गर्भावस्था और प्रसव के बाद बहुत मददगार रही। योजना की बदौलत आज मैं और मेरा बच्चा, दोनों स्वस्थ हैं।

मनोरमा कहती है पति कम्प्यूटर ऑपरेटर हैं। जब मैं पहली बार गर्भवती हुई, तो आँगनवाड़ी केन्द्र पर जाकर हमने योजना में पंजीयन करवाया। पंजीयन पर मुझे एक हजार रूपये की पहली किश्त मिली। दूसरी किश्त में 6 माह की गर्भावस्था के दौरान प्रसव पूर्व जाँच के बाद 2 हजार रूपये की राशि मिली। बच्चा साढ़े तीन माह का हुआ, तब पूर्ण टीकाकरण पर तीसरी किश्त में 2 हजार रूपये मिले। मनोरमा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार माना और कहा कि योजना गर्भवती महिलाओं की देखभाल में सहयोगी साबित हो रही है। मेरे परिवार ने भी मेरे खान-पान, आराम और पोषण का बहुत ध्यान रखा, बच्चे के टीकाकरण में भी सहयोग किया, क्योंकि यह योजना की शर्त थी।

प्रधानमंत्री मातृत्व योजना का लाभ प्रदेश में अब तक लगभग 32 लाख 80 हजार गर्भवती महिलाओं को मिला है। अब तक करीब 1388 करोड़ की राशि का भुगतान हितग्राहियों को हुआ। अकेले इस साल साढ़े 4 लाख हितग्राहियों को 161 करोड़ से ज्यादा राशि का भुगतान किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश विगत 4 वर्षों से राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम रहा है। मिशन शक्ति में भारत सरकार ने इस योजना के प्रावधानों में बदलाव किया है। अब द्वितीय प्रसव पर बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से लाभ देने का प्रावधान किया गया है। अब प्रथम प्रसव पर 5 हजार रूपये की राशि दो किश्त में दी जायेगी। द्वितीय प्रसव पर बालिका जन्म होने पर 6 हजार रूपये की राशि का लाभ एक किश्त में दिया जायेगा।

द्वितीय प्रसव पर योजना का लाभ अनुसूचित-जाति एवं अनुसूचित-जनजाति वर्ग, 40 प्रतिशत अथवा पूरी तरह दिव्यांग महिलाएँ, गरीबी रेखा राशन-कार्डधारी महिलाएँ, प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना की हितग्राही महिलाएँ, ई-श्रम कार्डधारी महिलाएँ, किसान सम्मान निधि योजना में लाभान्वित महिला हितग्राही, मनरेगा जॉब कार्डधारी महिलाएँ, 8 लाख सालाना से कम शुद्ध आय वाली महिलाएँ, गर्भवती और धात्री आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा कार्यकर्ता को मिलेगा।

 

Back to top button