Weather Forecast: अब बारिश बढ़ाएगी गलन, शीतलहर और कोहरे के बाद मौसम की पड़ेगी नई मार

 नई दिल्ली 
ठंड और घने कोहरे से जूझते देश के कुछ हिस्सों को आने वाले कुछ दिनों में राहत के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने संभावनाएं जताई हैं कि मंगलवार रात को पहुंच रहे नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर-पश्चिम भारत में अगले 2-3 दिनों में न्यूनतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं। साथ ही आने वाले कुछ दिनों में पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्य बारिश का सामना कर सकते हैं। ऐसे में गलन बढ़ने के चलते पहले ही कोहरे का सामना कर रहे राज्यों को मौसम की नई मार का सामना करना पड़ सकता है।

IMD ने बताया है कि विदर्भ, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और बिहार में शीतलहर की स्थिति बन सकती है। हालांकि, बुधवार से इन क्षेत्रों में राहत के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में खास बदलाव की संभावनाए नहीं हैं। इसके बाद यह 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है।

बारिश के आसार
मौसम विभाग ने बताया है कि 11 से 13 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के सटे इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। जम्मू और कश्मीर में 11-12 जनवरी और हिमाचल प्रदेश मं 12 जनवरी को भारी बारिश या बर्फबारी की संभावनाएं हैं। 10-14 जनवरी के बीच अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हो सकती है। 12-14 जनवरी के बीच अरुणाचल प्रदेश, 13 जनवरी को असम और मेघालय, 11-12 जनवरी के पश्चिम उत्तर प्रदेश, 10-13 जनवरी के बीच उत्तराखंड, 11-13 जनवरी के बीच हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, 11-13 के बीच पंजाब, 10-14 के बीच हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम
11 जनवरी- बिहार, उत्तर प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल औऱ सिक्किम, असम और त्रिपुरा के किछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है। बिहार में शीतलहर के आसार हैं।

12 जनवरी- उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घने कोहरे की संभावनाएं हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

13 और 14 जनवरी- पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में घना कोहरा छा सकता है।

शीत लहर में मंगलवार के बाद आ सकती है कमी, घना कोहरा अभी और सताएगा
एजेंसी के अनुसार, आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 24 घंटे के बाद शीत लहर की स्थिति में कमी आने की संभावना है। उसने कहा, 'अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद इसकी तीव्रता में कमी आएगी।' 

Back to top button