Oscars 2023 के लिए चुनी गई The Kashmir Files,अनुपम खेर बेस्ट एक्टर के लिए हुए शॉर्टलिस्ट

मुंबई

द कश्मीर फाइल्स' के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की खुशी का ठिकाना नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। वहीं अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार सभी को बेस्ट एक्टर कैटिगरी में चुना गया है। इस बात की जानकारी खुद विवेक अग्निहोत्री ने दी।

10 जनवरी को अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्टिस एंड साइंसेज ने उन फिल्मों की लिस्ट जारी की, जिन्हें ऑस्कर्स 2023 यानी 95वें अकेडमी अवॉर्ड के लिए चुना गया है। इस बार ऑस्कर्स के लिए दुनियाभर की 301 फीचर फिल्मों को चुना गया है, जिनमें 5 फिल्में इंडिया की हैं। इन 5 फिल्मों में 'द कश्मीर फाइल्स' का नाम भी शामिल है। अपनी फिल्म को ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने से विवेक अग्निहोत्री की खुशी सातवें आसमान पर है।

विवेक अग्निहोत्री ने ट्विटर पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा, 'एक बड़ी अनाउंसमेंट। 'द कश्मीर फाइल्स' को द अकेडमी ने अपनी पहली लिस्ट में ऑस्कर्स 2023 के लिए चुना है। इस बार भारत से ऑस्कर के लिए 5 फिल्में चुनी गई हैं। मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं। यह साल भारतीय सिनेमा के लिए बहुत अच्छा रहा है।'

एक अन्य ट्वीट में विवेक अग्निहोत्री ने बताया कि 'द कश्मीर फाइल्स' के स्टार्स को बेस्ट एक्टर कैटिगरी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

'द कश्मीर फाइल्स' के अलावा इस बार ऑस्कर्स 2023 शॉर्टलिस्ट में एसएस राजामौली की 'आरआरआर', ऋषभ शेट्टी की 'कांतारा' और संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' समेत गुजराती फिल्म 'द लास्ट फिल्म शो' 'छेल्लो शो' भी शामिल है।

कब है 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन?
95वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन 12 मार्च, 2023 को लॉस एंजेलिस के डॉली थिएटर में होगा. टीवी प्रेजेंटर जिमी किमेल (Jimmy Kimmel) इस साल ऑस्कर होस्ट करेंगी.  

द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर मचाई थी धूम

फिल्म द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च 2022 को रिलीज हुई थी. ये मल्टीस्टारर मूवी थी. जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी अहम रोल में थे. विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी इस फिल्म पर काफी विवाद हुआ था. राजनेताओं ने भी द कश्मीर फाइल्स पर निशाना साधा था. इसे प्रोपेगेंडा फिल्म का टैग मिला. द कश्मीर फाइल्स 1990 में कश्मीर पंडितों के साथ हुए जुल्मों की कहानी दिखाती है.

फिल्म ने चाहे खूब कंट्रोवर्सी क्रिएट की, मगर इसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया था. कम बजट में बनी मूवी द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की. इसने भारत में 252 करोड़ का और वर्ल्डवाइड मार्केट में 341 करोड़ का कलेक्शन किया.द कश्मीर फाइल्स 2022 की सेकंड हाईएस्ट ग्रॉसर हिंदी फिल्म है.

IFFI हेड के बयान ने मचाया था बवाल

बीते साल गोवा में हुए 53वें फिल्म फेस्टिवल समारोह में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के जूरी हेड नदव लैपिड (Nadav Lapid) के बयान पर बवाल मचा था. नदव लैपिड ने द कश्मीर फाइल्स को वल्गर प्रोपेगेंडा मूवी बताया था. नदव लैपिड के इस बयान की खूब आलोचना हुई थी. इजरायली फिल्ममेकर की द कश्मीर फाइल्स की पूरी टीम ने जमकर आलोचना की थी.

कांतारा की बल्ले बल्ले

ऑस्कर्स में द कश्मीर फाइल्स के अलावा कांतारा का भी डंका बज रहा है. ऋषभ शेट्टी की फिल्म कांतारा ने ऑस्कर्स में बेस्ट पिक्चर्स और बेस्ट एक्टर कैटेगिरी में क्वॉलिफाई किया है. कांतारा ने एकेडमी अवॉर्ड्स की contention लिस्ट में इन दो कैटेगिरी में जगह बनाई है. मालूम हो, कांतारा की ऑस्कर्स में लेट एंट्री हुई है. फिल्म के एक्टर ऋषभ शेट्टी ने ऑस्कर्स की दो कैटेगिरी में क्वॉलिफाई करने पर खुशी जताई है.

 

Back to top button