वेल्स स्टार फुटबॉलर गैरेथ बेल ने 33 साल की उम्र में लिया संन्यास

लॉस एंजिलिस
पांच बार चैंपियंस लीग विजेता और वेल्स के स्टार फुटबॉलर गैरेथ बेल (Gareth Bale) ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है. उन्होंने 33 साल की उम्र में ही अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है.

गैरेथ बेल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से इस बात की घोषणा की है, अपने एक भावुक नोट में लिखा कि काफी विचार करने के बाद, मैं क्लब और इंटरनेशनल फुटबॉल से तत्काल संन्यास की घोषणा करता हूं'

गैरेथ बेल ने हाल ही में कतर में फीफा 2022 वर्ल्ड कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. दिग्गज गैरेथ बेल ने £119 मिलियन ($145 मिलियन) की संपत्ति के साथ फुटबॉल से संन्यास लिया.

गैरेथ बेल के बारें में:
पूरा नाम      गैरेथ फ्रैंक बेल
जन्म       16 जुलाई 1989 (कार्डिफ, वेल्स)
राष्ट्रीयता         वेल्स
इंटरनेशनल गोल        41
लास्ट क्लब       लॉस एंजिल्स एफसी (2022–2023)

गैरेथ बेल इंटरनेशनल करियर:

गैरेथ बेल ने वेल्स के लिए इंटरनेशनल डेब्यू मई 2006 में किया था. साथ ही वह वेल्स के लिए खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे.

वह अब तक वेल्स के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी है. जिन्होंने वेल्स के लिए 111 बार खेलते हुए 41 इंटरनेशनल गोल किये है.  

उन्होंने पहली बार 2005 में वेल्स की अंडर17 टीम से शुरुआत की थी वह अंडर19 और अंडर21 की टीम का भी हिस्सा थे.  

उन्होंने 29 नवंबर 2022 को इंग्लैंड के खिलाफ, वेल्स के विश्व कप ग्रुप स्टेज मैच के दौरान अपना आखिरी मैच खेला था.

वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज से बाहर हुई थी टीम

गैरेथ बेल ने अपने करियर में अमेरिकी फुटबॉल क्लब लॉस एंजिलिस, साउथैम्पटन, टोटेनहैम और रियाल मैड्रिड के लिए मैच खेले हैं. उन्होंने अपनी टीम के लिए आखिरी मैच पिछले साल कतर की मेजबानी में हुआ फीफा वर्ल्ड कप में खेला था. वेल्स टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. उसे तीन में से दो मैच में हार मिली थी. जबकि अमेरिका के खिलाफ एक मैच ड्रॉ रहा था. वर्ल्ड कप में आखिरी मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें हार मिली थी.

गैरेथ बेल क्लब करियर:

गैरेथ बेल ने 17 अप्रैल 2006 को, 16 साल और 275 दिन की उम्र में साउथेम्प्टन (Southampton) के लिए खेलने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने थे. उन्होंने साउथेम्प्टन के लिए 40 (Apps) में 5 गोल किये थे.

बेल ने 25 मई 2007 में टोटेनहम हॉटस्पर (Tottenham Hotspur) के साथ चार साल का करार किया था.    

वर्ष 2013 में वह स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड (Real Madrid) से जुड़े, जो उस समय का विश्व रिकॉर्ड ट्रान्सफर डील थी. यह 06 वर्ष की डील थी. वह क्लब के लिए खेलते हुए 05 बार चैंपियंस लीग और तीन ला लीगा (La Liga) टाइटल जीता है.      

27 जून 2022 को, लॉस एंजिल्स एफसी (Los Angeles FC) ने बेल के साथ 12 महीने का कॉन्ट्रैक्ट किया था.

Back to top button