अमेरिका अगले हफ्ते भेजेगा 100 वेंटिलेटर की पहली खेप, पीएम मोदी से बोले ट्रंप

 
वॉशिंगटन 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा है कि वह अगले हफ्ते तक भारत को अनुदान में दिए गए 100 वेंटिलेटर की पहली खेप भेजने को तैयार हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान पीएम मोदी से ये बात कही. व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी है.

व्हाइट हाउस ने बताया, राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से मंगलवार को बात की और दोनों नेताओं ने जी-7 समिट, कोरोना वायरस के संकट और क्षेत्रीय सुरक्षा मसलों पर चर्चा की. व्हाइट हाउस ने बताया, "राष्ट्रपति ट्रंप यह घोषणा करते हुए खुश थे कि अमेरिका भारत को 100 डोनेटेड वेंटिलेटर की पहली किस्त भेजने को तैयार है."
 
बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को जी-7 सम्मेलन के लिए न्योता दिया. राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को जी-7 में शामिल करने की भी इच्छा जताई. दोनों नेताओं के बीच कोरोना महामारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में सुधार और जी-7 को लेकर बात हुई. पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच भारत और चीन के बीच जारी विवाद को लेकर भी चर्चा हुई.

पीएम मोदी ने भी कहा कि कोरोना के बाद के समय में इस तरह के मजबूत संगठन (जी-7) की जरूरत है. पीएम ने कहा कि इस सम्मेलन की सफलता के लिए अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर काम करना प्रसन्नता का विषय है. प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका में जारी हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की और स्थिति के जल्द ठीक होने की कामना की.
 
राष्ट्रपति ट्रंप ने बातचीत के दौरान इस साल फरवरी में अपनी भारत यात्रा को भी याद किया. उन्होंने भारत में हुए शानदार स्वागत का जिक्र किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह यात्रा यादगार और ऐतिहासिक रही है. इसने द्विपक्षीय संबंधों में नई गतिशीलता भी जोड़ी है.

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 16 मई कहा था कि वे भारत को अनुदान के तौर पर वेंटिलेटर्स देंगे. ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, मुझे गर्व है कि अमेरिका भारत के मेरे दोस्तों को वेंटिलेटर्स का दान करेगा. हम इस महामारी के दौर में भारत के साथ हर वक्त खड़े हैं. हम लोग वैक्सीन बनाने में भी एक दूसरे की मदद कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा, हम साथ मिलकर कोरोना जैसे दुश्मन को मात देंगे. उस दौरान बताया गया था कि अमेरिका भारत को 200 वेंटिलेटर्स दे सकता है.
 

Leave a Comment