सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत यातायात नियमों का पालन न करने वाले 80 वाहन चालको के विरुद्ध कार्यवाही की गयीं

अनूपपुर
पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देषानुसार दिनांक 11.01.2023 से दिनांक 17.01.2023 तक यातायात नियमों के प्रति आमजन को जागरूक करने हेतु सड़क सुरक्षा सप्ताह के रुप में मनाया जा रहा है।

पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा सड़क सुरक्षा संदेष का वाचन, एन.जी.ओ., स्कूल, काॅलेज के समन्वय से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर आमजन को यातायात के नियमों से अवगत कराने हेतु निर्देषित किया गया है। इसी अनुक्रम में जिला अनूपपुर में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री जितेन्द्र सिंह पवाॅर के मार्गर्दषन, अति.पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री अभिषेक राजन एसडीओपी अनूपपुर सुश्री कीर्ति बघेल के नेतृत्व में आज दिनांक 12.01.2023 को यातायात प्रभारी अनूपपुर श्री विरेन्द्र कुमरे के द्वारा एकलव्य आवासीय विद्यालय अनूपपुर में सड़क सुरक्षा कार्याषाला का आयोजन किया गया।

जिसमें विद्याालय के छात्र-छात्राओें को यातायात के नियामों के बारे में जानकारी दी गईं। यातायात प्रभारी अनूपपुर के द्वारा बताया गया कि दो पहिया वाहन चलाते समय हमेषा हेलमेट लगाना चाहिए, दो पहिया वाहन में 02 से अधिक सवारी नहीं बैठाना चाहिए, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वाहन नहीं चलाना चाहिए, चार पहिया वाहन चलाते समय सीटबेल्ट लगाना चाहिए, वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए, शराब पीकर वाहन नहीं चलाना चाहिए इत्यादि। साथ ही सड़क के किनारे लगे यातायात सिग्नलों के बारे में भी जानकारी दी गयी। यातायात प्रभारी के द्वारा विद्यालय में उपस्थित षिक्षकों, छात्र एवं छात्राओं को यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ भी दिलाई गयी।

पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत निम्नलिखिल कार्यवाही करने हेतु निर्देषित किया गया है। जिसके अंतर्गत दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट धारण न करने वाले वाहन चालकों, चार पहिया वाहन चलाते समय सीटबेल्ट न लगाने वाले चालकों, दो पहिया वाहन में तीन सवारी के विरुद्ध कार्यवाही, नाबालिग द्वारा वाहन चलाने पर कार्यवाही, अवैध रुप से संचालित आॅटो के विरुद्ध कार्यावाही, शराब पीकर/नषे की हालत में वाहन चलाने वाले के विरुद्ध कार्यवाही, बिना नंबर प्लेट वाहन एवं नियम विरुद्ध नम्बर प्लेट वाहन चालको के विरुद्ध कार्यवाही, राॅग साईड ड्राॅयविंग एवं ओव्हर लोडिंग के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु शामिल है।

पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री जितेन्द्र सिंह पवाॅर के द्वारा अनूपपुर जिले के समस्त नागरिकों से वाहन चलाते समय यातायात के नियमों का कडाई से पालन करने की अपील की गयी हैं।

 

Back to top button