LAC विवाद पर बोले सेना प्रमुख- चीन सीमा पर हालात नियंत्रण में, हम हर स्थिति से निपटने को तैयार

  नई दिल्ली 
चीन अपनी चालाकी से बाज नहीं आ रहा है। हर बार बात होने के बाद भी चीन अपनी पुरानी हरकत दिखाने लग जाता है। हाल ही में 09 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय जवानों की चीनी सैनिकों के साथ झड़प हुई थी, जिसके बाद एक बार फिर सीमा पर तनाव हो गया। इसी कड़ी में गुरुवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Army Chief Manoj Pande) ने चीन के साथ बढ़ती टेंशन पर बयान देते हुए कहा कि चीन के साथ उत्तरी सीमा पर स्थिति कंट्रोल में है और भारतीय सेना किसी भी हालत से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि उत्तरी सीमाओं पर स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अप्रत्याशित है। हम सात मुद्दों में से पांच को हल करने में सफल रहे हैं। हमने सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बात करना जारी रखा हुआ है। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह से तैयार है।

'सीमा पार से आतंकवाद को समर्थन जारी'

आर्मी चीफ ने आगे कहा कि जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर की स्थिति का सवाल है, फरवरी 2021 में हुआ संघर्ष विराम अच्छे से चल रहा है, लेकिन आतंकवाद और आतंकी ढांचे को सीमा पार से समर्थन अभी भी बना हुआ है।पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति है। आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं।
 

जोशीमठ भू-धंसाव पर बयान

वहीं जोशीमठ भू-धंसाव पर सेना प्रमुख ने कहा कि हमने अस्थाई तौर पर अपने जवानों को स्थानांतरित किया है। अगर जरूरत पड़ी तो हम औली में अपने जवानों को स्थाई तौर पर तैनात करेंगे। जोशीमठ से माणा जाने वाली रोड पर कुछ दरारें हैं जिसे BRO ठीक कर रहा है। इससे हमारी ऑपरेशनल रेडीनेस पर कुछ असर नहीं पड़ा है। जहां तक स्थानीय लोगों को मदद पहुंचाने की बात है तो हमने अपने अस्पताल, हेलीपैड आदि सिविल प्रशासन को दिए हैं, जिससे वे लोगों को अस्थाई तौर पर लोगों को स्थानांतरित कर सकें।

Back to top button