देश को आज एक और वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

    नई दिल्ली,
 
मकर संक्रांति के अवसर पर आज देश को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी 2023 को आठवीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के बीच दौड़ेगी.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, देश की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन  तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के तटीय शहर विशाखापट्टनम के बीच चलेगी. जो करीब 700 किमी की दूरी 8 घंटे में तय करेगी. दोनों तरफ की यात्रा में यह राजमुंदरी, विजयवाड़ा और वारंगल में रुकेगी. बता दें कि यह दक्षिण भारत की दूसरी और देश की आठवीं वंदेभारत ट्रेन होगी. दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन मैसूरू से चेन्नई के बीच चल रही है.

देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन विशाखापट्टनम से सुबह 5.45 बजे चलेगी और दोपहर बाद 14.15 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी. वापसी में यह 14.45 बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रात 23.15 बजे विशाखापट्टनम पहुंचेगी. ये ट्रेन करीब 700 किमी की दूरी महज 8 घंटे में पूरी कर लेगी. यह तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन है.

इन रूट्स पर पहले चलाई जा चुकी है वंदे भारत ट्रेन
बता दें कि देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से वाराणसी के बीच 2019 में शुरू की गई थी. सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश भर में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई है.

इन दो राज्यों के लिए खुशखबरी! PM मोदी देश की 8वीं वंदे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी

    हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस
    वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस
    मुंबई-गांधीनगर-वंदे भारत एक्सप्रेस
    बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
    नई दिल्ली-वैष्णो देवी वंदे भारत एक्सप्रेस
    दिल्ली-अंदौरा वंदे भारत एक्सप्रेस
    मैसूर-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इनमें जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर समेत तमाम सुविधाएं हैं. नई खूब‍ियों से लैस नेक्‍स्‍ट जनरेशन वाली वंदे भारत 2.0 ट्रेन में कवच (ट्रेन कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम) की सुविधा है.

Back to top button