ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए करें ये काम

डायबिटीज एक गंभीर और लाइलाज बीमारी है। यह बीमारी जितनी तेजी से फैलती है, कंट्रोल करना उतना ही मुश्किल है। दरअसल टाइप 1 डायबिटीज हो या टाइप 2 डायबिटीज, इसे मैनेज करना फुल टाइम जॉब है। ब्लड शुगर चेक करना, दवा, एक्सरसाइज और डाइट का ध्यान रखना डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय हैं, जिनका दिन-रात ख्याल रखना पड़ता है।

दिनभर की थकान के बाद भरपेट खाने खाकर बेफिक्र सो जाने के यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपका ब्लड शुगर कंट्रोल है। वास्तव में डायबिटीज की वजह से आपकी हालत कभी भी बिगड़ सकती है इसलिए रात को भी ब्लड शुगर कंट्रोल रखना और अच्छी नींद लेना जरूरी है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जो नीद में सुधार करने के साथ आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते हैं।

कैमोमाइल चाय
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए सोने से पहले 1 कप कैमोमाइल चाय ले सकते हैं। अपने मजबूत कसैले, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक है।

7 भीगे हुए बादाम
रात को सोने से पहले आप सात भीगे बादाम खा सकते हैं। बादाम में मौजूद मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं, रात की भूख दूर करते हैं और शुगर क्रेविंग को कम करते हैं।

1 चम्मच भीगे हुए मेथी दाने
ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए आप रात को सोने से पहले एक चममच भीगे हुए मेथी दाने चबा सकते हैं। मेथी के बीज के हाइपोग्लाइसेमिक गुण ब्लड शुगर को करने और नीद को बढ़ावा देने में सहायक हैं।

15 मिनट वज्रासन करें
दिनभर की थकान और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए आप सोने से पहले 15 मिनट वज्रासन कर सकते हैं। इससे डायबिटीज को मैनेज करने के साथ-साथ ब्लड फ्लो में भी सुधार होता है।

इस बात का रखें विशेष ध्यान
अधिकतर लोगों को सोने से पहले मोबाइल स्क्रीन पर चिपके रहने की आदत होती है, जो सेहत के लिए घातक है। आपको रात में कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए। नसों में दर्द, बार-बार प्यास लगना, पेशाब करने की जरूरत और भूख, ये सभी आपको जगाए रख सकते हैं। यदि यह लक्षण हमेशा बने रहेते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

 

Back to top button