पीएम ने कराया 4 लाख से ज्यादा का गृहप्रवेश, 3 ट्रेनों का आगाज

रीवा .

 रीवा में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए भारत के गांवों की आर्थिक व्यवस्था को भी विकसित करना बेहद जरूरी है. हमारी सरकार इसी सोच के साथ देश की पंचायत व्यवस्था को लगातार मजबूत करने के लिए काम कर रही है.एसएएफ मैदान में राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जेम और ई ग्राम स्वराज के एकीकृत पोर्टल का शुभारंभ किया। समावेशी विकास के पोर्टल, तीन नई रेलगाड़ियों की शुरुआत के साथ 2300 करोड़ की नई रेल परियोजनाओं का भी शुरुआत की।

ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास के शुभारंभ के साथ चार लाख 11 हजार ग्रामीण आवासों में प्रधानमंत्री ने गृह प्रवेश कराया। रीवा, सीधी और सतना जिले के 436 गांवों में समूह जल प्रदाय योजनाओं का भी शुभारंभ किया। सिंगरौली की सीता और सूरज साकेत को स्वामित्व अधिकार अभिलेख सौंपा।

प्रधानमंत्री ने विकास कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रधानमंत्री ने प्रोटोकाल तोड़कर मंच के किनारे खड़े होकर लघु नाटिका 'धरती कहे पुकार के' देखी। फिर राज्‍यपाल मंगु भाई पटेल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंच पर आसीन हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुख्‍यमंत्री ने स्‍वागत किया। सुपारी से बनी कलाकृति से पीएम का स्‍वागत किया गया। मुख्‍यमंत्री बोले – प्रधानमंत्री गांव, किसान और खेती के लिए चिंतित हैं। मध्य प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी हो गई।

प्रदेश की पिछली सरकार ने पाप किया। किसानों को पैसा नहीं दिया। आवास का पैसा नहीं दिया। जलजीवन मिशन का पैसा नहीं दिया। मुख्यमंत्री ने सबसे पांच संकल्प कराए, 1. बिजली बचाएंगे 2. पानी बचाएंगे 3. पेड़ लगाएंगे 4. प्राकृतिक खेती करेंगे व 5. स्वच्छता रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी समारोह में प्रधानमंत्री आवास के 4 लाख हितग्राहियों को वर्चुअल माध्यम से गृह प्रवेश कराया तथा जल जीवन मिशन की 7853 करोड़ लागत की 4 बड़ी समूह जल योजनाओं का भूमिपूजन किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वामित्व योजना के तहत देश के एक करोड़ 25 लाख हितग्राही को स्वामित्व संपत्ति कार्ड प्रदान किए। इसके साथ ही रीवा से इतवारी तक प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाई तथा विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा, पूज्य बापू कहते थे कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, लेकिन कांग्रेस ने गांधी के विचारों को अनसुना किया। 90 के दशक में पंचायती राज के नाम पर खानापूर्ति की। 2014 के बाद से देश ने अपनी पंचायतों के सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया। आज इसके परिणाम नजर आ रहे हैं।

PM ने कहा, भारत की पंचायतें गांवों के विकास की प्राणवायु बनकर उभर रही हैं। 2014 से पहले पंचायतों के लिए वित्त आयोग का अनुदान 70 हजार करोड़ से भी कम था। इतनी कम राशि से इतना बड़ा देश, इतनी सारी पंचायतें कैसे अपना काम कर पातीं। 2014 में हमारी सरकार आने के बाद पंचायतों को मिलने वाला यह अनुदान 70 हजार से बढ़ाकर 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया। 2014 से पहले के 10 साल में केंद्र सरकार की मदद से 6 हजार के आसपास पंचायत भवन बनवाए गए थे। हमारी सरकार ने 8 साल के अंदर 30 हजार से ज्यादा नए भवन बनवा दिए हैं।

प्रधानमंत्री आज रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित पंचायती राज सम्मेलन में शामिल हुए। मोदी ने यहां से 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7853 करोड़ रुपए की 5 नल-जल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। रीवा में मोदी का यह तीसरा दौरा था। इससे पहले वह मई 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान और दूसरी बार नवंबर 2018 में विधानसभा चुनाव के प्रचार में आए थे।

PM ने इन प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया

  •     वर्चुअली प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 लाख 11 हजार लाभार्थियों को गृह प्रवेश कराया। आजादी का अमृत महोत्सव समावेशी अभियान का रिमोट के जरिए शुभारंभ किया।
  •     एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल और ऐप की शुरुआत की। इस ऐप पर 9 अलग-अलग सरकारी अभियानों की प्रोग्रेस देख सकेंगे। राय और अनुभव भी साझा कर सकेंगे।
  •     वर्चुअली रीवा-इतवारी ट्रेन, छिंदवाड़ा-नैनपुर ट्रेन और नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। ग्वालियर रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट का शुभारंभ किया।
  •     बीना-कोटा रेल ट्रैक का दोहरीकरण, छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल ट्रैक का गेज परिवर्तन और इलेक्ट्रिफिकेशन, बिरला नगर-उदी मोड फोर्ट रेल ट्रैक और महोबा- खजुराहो – उदयपुरा रेल ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का लोकार्पण भी वर्चुअली किया। मध्यप्रदेश में रेल नेटवर्क अब 100% इलेक्ट्रिक हो गया है। ये रेल प्रोजेक्ट्स 2300 करोड़ से ज्यादा की लागत के हैं।
  •     35 लाख लोगों को स्वामित्व प्रॉपर्टी कार्ड प्रदान किए।

CM शिवराज बोले, प्रधानमंत्री हमारे दिल में बसते हैं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, पीएम जल जीवन मिशन की सौगात देने आए हैं। टोटी खोलोगे तो घर-घर पानी आएगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। बाणसागर बांध का कांग्रेस के राज्य में केवल शिलान्यास हुआ, पूरा कभी नहीं बना। अब हर जगह इससे सिंचाई हो रही है। कांग्रेस के राज्य में गड्‌ढों में सड़कें हुआ करती थीं। आज गांव – गांव में फोरव्हीलर हैं। जब पुरानी सरकार 15 महीने के लिए आ गई थी, पीएम ने घर भेजे, उस सरकार ने घर बनाए ही नहीं। पीएम ने जल जीवन मिशन के पैसे भेजे, इसे भी कांग्रेस सरकार ने लौटा दिए थे। प्रधानमंत्री हमारे दिल में बसते हैं। हमारे मन में बसते हैं और वे हमसे मन की बात करते है

Back to top button