विटामिन डी3 की कमी से शरीर में हो रही थकावट तो खाएं ये फूड्स

क्या आप अपने शरीर में बाकी दिनों की तुलना ज्यादा थकान महसूस करते हैं? क्या ये थकान कम नहीं होती और हर समय महसूस हो रही है तो, ये स्ट्रेस नहीं है बल्कि ये शरीर में किसी न्यूट्रिएंट्स की कमी का संकेत है। जैसे कि जब शरीर में विटामिन डी3 की कमी होती है तो, शरीर हर समय थका-थका महसूस करता है। विटामिन डी की कमी आपकी हड्डियों सहित कई टिशूज को प्रभावित करती है। ऐसे में विटामिन डी की कमी के कारण आप अत्यधिक थकान भी महसूस कर सकते हैं क्योंकि यह आपके नींद चक्र को बाधित करता है और शरीर में थकान पैदा करता है। ऐसे में कुछ फूड्स का सेवन आपको इस समस्या से बचा सकता है।

अंडे का पीला भाग
विटामिन डी3 की कमी में आपको अंडे का पीला भाग खाना चाहिए। इसे खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, 2 अंडों की औसत सर्विंग में 8.2 एमसीजी विटामिन डी3 होता है जो कि इस कमी को दूर करके आपके शरीर को एनर्नी देने का काम कर सकता है।

दूध
दूध में विटामिन डी3 की अच्छी मात्रा होती है। रोजाना 1 गिलास दूध पीना, आपके शरीर में विटामिन डी प्रदान करने के साथ हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये गठिया जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद कर सकता है।

बादाम दूध
बादाम का दूध, विटामिन डी3 से भरपूर है और सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये दूध जहां आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है वहीं आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। ये हाआई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

संतरा जूस
संतरे का जूस पीना शरीर में विटामिन डी3 को इक्ट्ठा करने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी है जो कि शरीर में कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाता है और हड्डियों की सेहते को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, शरीर में विटामिन डी3 की कमी को दूर करने के लिए आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

Back to top button