Jio की बड़ी तैयारी, जल्द यूजर्स को Air Fiber सर्विस

 नई दिल्ली.

Jio जल्द ही एक नई सर्विस लॉन्च कर सकता है. टेलीकॉम ऑपरेटर की नई सर्विस की मदद से ज्यादा लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होगी. कंपनी Air Fiber सर्विस को देने की तैयारी में है, जो कुछ महीनों में लॉन्च हो सकती है. इसकी मदद से जियो की कनेक्टेड होम स्ट्रैटजी को बूस्ट मिलेगा.

Air Fiber वो सर्विस है, जिसमें यूजर्स को ट्रेडिशनल वायर (केबल) के बिना हाई-स्पीड इंटरनेट मिलेगा. ये सर्विस Elon Musk की Starlink की तरह ही है. रिलायंस इंडस्ट्री के प्रेसिडेंट किरण थॉमस ने इस बारे में जानकारी दी है.

कब तक लॉन्च होगी Jio Air Fiber सर्विस?

उन्होंने बताया कि Jio Air Fiber सर्विस आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च हो जाएगी. इसकी मदद से कनेक्टेड होम स्ट्रेटजी में तेजी आएगी. किरण थॉमस ने बताया कि कंपनी इस सर्विस को तब लॉन्च करने की प्लानिंग में है, जब ज्यादातर लोगों तक 5G सर्विस पहुंच जाएगी.

कंपनी ने पिछले साल दशहरा के मौके पर अपनी 5G सर्विस लॉन्च की थी. अब तक जियो ने कई शहरों में अपनी 5G सर्विस को लॉन्च कर दिया है. कंपनी इस साल के अंत तक देश भर में अपनी 5G सर्विस का विस्तार करेगी.

वहीं फाइबर सर्विसेस की बात करें तो कंपनी Jio Fiber और Jio Air Fiber की मदद से 10 करोड़ घरों तक अगले दो से तीन साल में पहुंचने की प्लानिंग कर रही है.
चल रहा है पायलट प्रोजेक्ट

थॉमस ने बताया कि एयर फाइबर सर्विस की वजह से होम ब्रॉडबैंड बेस बढ़ेगा, क्योंकि उन्हें 5G नेटवर्क का एडवांटेज मिलेगा. रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ एरिया में कंपनी इस सर्विस का पायलट प्रोजेक्ट भी चला रही है. इन एरिया में रेडियो फ्रेक्वेंसी प्लानिंग, इंस्टॉलेशन प्रॉसेस और सर्विस स्टेबिलिटी पर कंपनी काम कर रही है.

इसका मतलब है कि कंपनी जल्द ही अपनी Air Fiber सर्विस को लॉन्च कर सकती है. बता दें कि Jio Air Fiber सर्विस के तहत यूजर्स को कैपेसिटी, स्पीड और बेहतर इनडोर कवरेज मिलेगा. जियो ने बताया है कि कंपनी 1000 स्कॉयर फीट तक की Wi-Fi कवरेज होम गेटवे के जरिए प्रोवाइड करेगी.

Back to top button