Maruti Alto का नया रिकॉर्ड, सेल्स 40 लाख के पार

नई दिल्ली
मारुति सुजुकी की पॉप्युलर कार ऑल्टो (Alto) ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। मारुति सुजुकी ने गुरुवार को घोषणा की है कि ऑल्टो की सेल्स 40 लाख यूनिट्स को पार कर गई है। ऑल्टो भारत में 40 लाख की सेल्स को पार करने वाली पहली कार बन गई है। मारुति की यह छोटी कार 20 साल पहले लॉन्च हुई थी। इस कार ने अपने माइलेज और अफॉर्डेबिलिटी के कारण लगातार मार्केट में हलचल बनाए रखी है।
BS6 नॉर्म्स को पूरा करने वाली देश की पहली एंट्री-लेवल कार
ऑल्टो, लगातार 16 साल भारत की टॉप-सेलिंग कार रही है और अब भी इसकी अच्छी बिक्री हो रही है। मारुति ऑल्टो ने साल 2008 में 10 लाख यूनिट्स की सेल्स के आंकड़े को पार किया था। वहीं, साल 2012 में ऑल्टो की सेल्स 20 लाख यूनिट को पार कर गई। साल 2016 में इसकी सेल्स 30 लाख यूनिट पहुंची। लेटेस्ट क्रैश और पेडेस्ट्रियन सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के साथ BS6 नॉर्म्स को पूरा करने वाली यह देश की पहली एंट्री-लेवल कार है। मारुति सुजुकी के मुताबिक, ऑल्टो इंडियन कार बायर्स की पसंदीदा कार है। कंपनी का कहना है कि उसके 76 फीसदी कस्टमर्स इसे अपनी फर्स्ट कार के रूप में चुनते हैं।

2.94 लाख रुपये है ऑल्टो की शुरुआती कीमत
मौजूदा समय में मारुति सुजुकी ऑल्टो, 6 पेट्रोल और 2CNG वेरियंट्स में आती है। इसकी एक्स-शोरूम कीत 2.94 लाख से 4.36 लाख रुपये के बीच है। मॉडल, BS6 कंप्लायंट 800cc, 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन के साथ आता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ऑल्टो का पेट्रोल वेरियंट 47.3bhp का पावर और 69Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, सीएनजी मॉडल 41bhp का पावर जेनरेट करता है।

ऑल्टो में दिए गए हैं कई शानदार फीचर
अगर मारुति ऑल्टो के कुछ प्रमुख फीचर्स की बात करें तो इसमें 7.0 इंच टचस्क्रीन के साथ स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडोज, रिमोट लॉकिंग, हीटर के साथ मैन्युअल AC, ड्यूल टोन इंटीरियर, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीटबेल्ट रिमाइंडर्स, स्पीड अलर्ट सिस्टम और EBD के साथ ABS दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button