फिंगरप्रिंट स्कैनर की तरह ही डिस्प्ले के अंदर होगा कैमरा

 

स्मार्टफोन्स के डिजाइन में कई इनोवेशंस देखने को मिले हैं और यूजर्स को फुल स्क्रीन डिस्प्ले का एक्सपीरियंस देने के लिए पॉप-अप कैमरा और पंच-होल जैसे तरीके कंपनियां आजमा रही हैं। हालांकि, अगला बड़ा बदलाव सेल्फी कैमरा को पूरी तरह गायब कर देगा और यह कैमरा डिस्प्ले के नीचे से काम करेगा। सुनने में बेहद यह अनोखा लगे लेकिन कई कंपनियां इन-डिस्प्ले कैमरा टेक्नॉलजी का फाइनल टेस्टिंग कर रही हैं। शाओमी की ओर से भी विडियो शेयर कर डिस्प्ले के नीचे छुपे कैमरा वाली टेक्नॉलजी दिखाई गई है।

चाइनीज ब्रैंड ZTE बहुत जल्द दुनिया का सबसे पहला अंडर-डिस्प्ले कैमरा स्मार्टफोन Axon 20 5G लाने जा रही है। शाओमी भी इस इनोवेशन से जुड़ी टेक्नॉलजी सामने लेकर आई है और कंपनी ने थर्ड-जेनरेशन अंडर-डिस्प्ले कैमरा वाली टेक्नॉलजी का विडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। कंपनी ने ना सिर्फ इन डिस्प्ले कैमरा का वर्किंग प्रोटोटाइप दिखाया है, बल्कि बताया है कि ट्रडिशनल कैमरा के मुकाबले नई टेक्नॉलजी कहीं ज्यादा बेहतर रिजल्ट्स दे रही है।

कंपनी ने पिछले साल जून, 2019 में फर्स्ट जेनरेशन अंडर स्क्रीन कैमरा टेक्नॉलजी डिवेलप की थी। पहले प्रोटोटाइप का विडियो भी शेयर किया गया था लेकिन बाद में सामने आया था कि डिस्प्ले के कैमरा वाले हिस्से की पिक्सल डेंसिटी काफी कम थी और ऐसे में इसे परफेक्ट सॉल्यूशन नहीं माना जा सकता था। शाओमी सीईओ लेई जुन की ओर से अक्टूबर, 2019 में सेकेंड जेनरेशन अंडर-डिस्प्ले कैमरा टेक्नॉलजी का विडियो शेयर किया गया था और अब थर्ड जेनरेशन टेक बड़े इंप्रूवमेंट के साथ देखने को मिला है।

ऐसे काम करेगी नई टेक्नॉलजी
पोस्ट में शाओमी ने बताया है कि उसकी अंडर डिस्प्ले कैमरा टेक्नॉलजी कैसे काम करेगी। शाओमी ने बताया कि पहले इस टेक्नॉलजी के लिए हर चार में से एक पिक्सल को डिस्प्ले के लिए रिजर्व किया गया था, जिसका असर डिस्प्ले की पिक्सल डेंसिटी पर पड़ा था। चार में से तीन हिस्सों को ट्रांसपैरेंट रखकर कंपनी ज्यादा लाइट सेल्फी कैमरा तक पहुंचा सकती थी। अब कंपनी हर पिक्सल का थोड़ा हिस्सा डिस्प्ले के लिए रिजर्व कर रही है और बाकी हिस्सा ट्रांसपैरेंट है, जिससे बेहतर पिक्सल डेंसिटी के साथ कैमरा भी अच्छी तरह काम करता है।

अगले साल लॉन्च की उम्मीद
शाओमी 2021 की शुरुआत में इस टेक के साथ फोन लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने नए टेक के लिए OLED पैनल के ड्राइविंग सर्किट को भी पहले से बेहतर किया है, जिससे कैमरा पर पड़ने वाली लाइट डिस्प्ले के आर-पार ट्रांसमिट हो सके। इसके अलावा शाओमी ने खुद के डिवेलप किए कैमरा एल्गोरिद्म की मदद से लेटेस्ट सॉल्यूशन तैयार कर लिया है, जो 'लगभग परफेक्ट' है। नया प्रोटोटाइप मॉडीफाइड Mi 10 Ultra जैसा दिख रहा है, जिसमें सेल्फी कैमरा के लिए कोई पंच-होल नहीं है और कैमरा डिस्प्ले के अंदर से काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button