ग्रीन टी कई तरह से निखारती है हमारी खूबसूरती

ग्रीन टी वजन घटाने के लिए दुनियाभर में पॉपुलर है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इस चाय में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देते हैं? ग्रीन टी स्किन पर दिखाई देने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी रोक सकती है। ताजी ग्रीन टी की चुस्की लेने के साथ-साथ आप अपने ब्‍यूटी रिजीम में भी इसका उपयोग कर सकती हैं।

ग्रीन टी हर स्‍किन टाइप के लिए बेहतरीन मानी जाती है। इसका असर इतना जबरदस्‍त होता है कि कुछ ही दिन के इस्‍तेमाल से आपके चेहरे की खोई हुई रौनक वापस लौट आती है। यदि आपकी स्‍किन ऑयली है, तो भी ग्रीन टी किसी वरदान से कम नहीं। आप इसके इस्‍तेमाल से फेस पैक, टोनर और आई मास्‍क तैयार कर सकती हैं। यदि आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाकर स्‍किन को क्‍लीन करना चाहती हैं, तो ग्रीन टी का इस तरह से उपयोग करें…

फेयर स्‍किन पाने के लिए फेस पैक
ग्रीन टी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है और आपकी त्वचा को एक हेल्दी ग्‍लो प्रदान कर सकती है। त्वचा पर इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा की रंगत और लोच में भी सुधार होता है। दो ग्रीन टी बैग्स को काट लें, सामग्री को खाली करें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

मुंहासे और फुंसियों को कम करने के लिए ग्रीन टी मास्क
ग्रीन टी मुंहासों और फुंसियों पर अद्भुत काम करती है। यह ब्रेकआउट के कारण होने वाली लालिमा और सूजन को कम कर सकती है। क्योंकि ग्रीन टी में कैटेचिन जीवाणुरोधी एजेंट होते हैं। यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और शरीर में हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करते हैं, जो वास्तव में मुंहासे का कारण बनता है।

मुंहासों पर ग्रीन टी का उपयोग करने के लिए, एक चौथाई कप ताजी पीसी हुई ग्रीन टी को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और इसे ठंडा होने दें। फिर घोल को एक कॉटन पैड के इस्तेमाल से प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट के बाद, इसे ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस विधि का प्रयोग रोजाना दो बार करें।

एंटी एजिंग ग्रीन टी ब्यूटी मास्क
ग्रीन टी एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट लाभ पहुंचाकर त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करती है। इसका उपयोग कर के आप चेहरे से काले धब्बे, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम कर सकती हैं, क्योंकि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स, हानिकारक रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी होती है।

ग्रीन टी टोनर
आप अपनी त्वचा के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकती हैं। यह बड़े पोर्स को कम करके, उनमें से अशुद्धियों को बाहर निकालेगा और एक प्राकृतिक चमक प्रदान करेगा। एक टोनर के रूप में ग्रीन टी का उपयोग करने के लिए, दो कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद मिलाएं और स्‍प्रे बॉटल में भरकर चेहरे पर स्‍प्रे करें। रोजाना दो बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और इसके इस्तेमाल के बाद आपको एक अच्छी स्वस्थ चमक भी मिलेगी।

आंखों के काले घेरे कम करें
यदि आप आंखों के नीचे के काले घेरे से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और टैनिन आंखों के चारों ओर रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने में मदद करेंगे, जिससे सूजन कम हो जाती है। ग्रीन टी में विटामिन-K पाया जाता है जो काले घेरे को हल्का करने में मदद करता है।

इसका इस्‍तेमाल करने के लिए पलकों पर ठंडा ग्रीन टी बैग 30 मिनट के लिए रखें। यदि आप प्रतिदिन दो बार इस विधि का उपयोग करती हैं, तो आपको अंतर दिखाई देने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button