BPSC ने जारी किया परीक्षाओं का कैलेंडर, दिसंबर से मार्च तक होने वाले कई Exams की ये हैं तारीखें

पटना 
बिहार लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को करीब आधा दर्जन बड़ी परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी। आयोग ने लंबित सभी परीक्षाओं का कैलेंडर तैयार कर लिया है। इसकी संभावित तिथि तैयार कर ली है। इसी के अनुसार दिसंबर से लेकर मार्च तक कई बड़ी परीक्षाओं को आयोजित करा लिया जाएगा।

वहीं, आयोग ने सिविल सेवा की 64वीं का साक्षात्कार एक दिसंबर से संभावित है। वहीं 65वीं की मुख्य लिखित परीक्षा 13 अक्टूबर, 14 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को होगी। इसकी भी तिथि पहले ही जारी कर दी गई है। वहीं, आयोग सिविल सेवा 66वीं की नई वैकेंसी के 562 पदों के लिए 28 सितंबर से 20 अक्टूबर तक आवेदन लेगा। इन सभी परीक्षाओं को मिलाकर देखा जाए तो लगभग ढाई लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

हाल के दिनों में परीक्षाओं को लेकर लगातार परीक्षार्थियों की ओर से दबाव बनाया जा रहा था। सोशल मीडिया से लेकर परीक्षाओं को लेकर अलग-अलग संगठन भी लगातार सड़क पर उतर रहे थे। जानकारों की मानें तो चुनाव एक बड़ा कारण है। इसकी वजह से आयोग पर भी परीक्षाओं की तिथि जारी करने का दबाव था। इधर, आयोग के संयुक्त सचिव अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि परीक्षा समय पर ली जाएगी। कोरोना की वजह से परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था।