करेन्सी नोटों के द्वारा कोरोना फैलने पर केंद्र सरकार की चुप्पी पर कैट ने खड़ा किया सवाल

रायपुर
कोरोना के कारण सरकार के मंत्रियों और स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण सरकारी विभागों पर काम का बोझ इतना ज्यादा है की यदि राष्ट्रीय स्तर की महतवपूर्ण संस्था कोरोना से निपटने के लिए सरकार की मदद करने के उद्देश्य से कोई तार्किक जानकारी माँगे तो भी किसी के पास इतनी फुरसत नहीं है की 6 महीने में अनेक बार याद दिलाने के बावजूद भी मंत्री और सम्बंधित संस्थान जानकारी दे नहीं पा रहे हैं  जबकि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए यह जानकारी बेहद महत्वपूर्ण है। यह मामला है ये जानकारी लेने का की क्या करेंसी नोटों के करिए कोरोना फैलता है। अभी हाल ही में फरीदाबाद के कैनरा बैंक, स्टेट बैंक आॅफ इंडिया तथा पंजाब नेशनल बैंक में कोरोना के डर से सैनिटाइजर से धोने के कारण 14 .40 करोड़ की करेंसी बर्बाद हुई है। यह तो केवल एक शहर का मामला है यदि पूरे देश में देखा जाए तो ऐसे हजारों करोड़ रूपए के नोट बर्बाद हुए होंगे।

कन्फेडरेशन आॅफ आल इंडि?ा ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष मगेलाल मालू, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, प्रदेश महामंत्री जितेन्द्र दोशी, प्रदेश कार्यकारी महामंत्री परमानंद जैन, प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं प्रदेश प्रवक्ता राजकुमार राठी ने बताया कि कन्फेडरेशन ओफ आॅल इंडिया ट्रेडर्ज ने 9  मार्च 2020 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन को एक पत्र भेजकर पूछा था की क्या कोरोना करेंसी नोटों के जरिए फैल सकता है वहीं 18 मार्च , 2020 को कैट ने एक अन्य पत्र इंडियन काउन्सिल ओफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के निदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव को पत्र भेज कर यही सवाल उनसे भी किया था लेकिन 6 महीने बीत जाने के बाद भी इतने महत्वपूर्ण सवाल जो न केवल देश के करोड़ों व्यापारियों बल्कि आम लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा ही नहीं बल्कि कोरोना काल में जिसकी प्रासंगिकता और अधिक बढ़ गई है, का जवाब किसी ने देना उचित नहीं समझा। इसी बीच कई बार स्वास्थ्य मंत्री तथा आईसीएमआर को याद दिलाया किंतु कैट को आज तक उत्तर का इंतजार है।

ज्ञातव्य है की देश में अनेक जगह और विदेशों में अनेक देशों में इस विषय पर अनेक अध्ययन रिपोर्ट में यह साबित हुआ है की करेन्सी नोटों के द्वारा किसी भी प्रकार का संक्रमण तेजी से फैलता हैं क्योंकि नोटों की सतह सूखी होने के कारण किसी भी प्रकार का वाइरस या बैकटेरिया लम्बे समय तक उस पर रह सकता हैं और क्योंकि करेंसी नोटों का लेन- देन बड़ी मात्रा में अनेक अनजान लोगों के बीच होता है तो इस शृंखला में कौन व्यक्ति किस रोग से पीड़ित है यह पता ही नहीं चलता और इस कारण से करेंसी नोटों के द्वारा संक्रमण जल्दी होने की आशंका रहती है। भारत में नकद का प्रचलन बहुत ज्यादा है और  इस दृष्टि से व्यापारियों को इससे बहुत अधिक खतरा हैं क्योंकि देश के 130 करोड़ लोग अपनी जरूरतों की चीजें व्यापारियों से ही अधिकांश रूप से नकद में खरीदते है।

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी , लखनऊ, जर्नल आॅफ करेंट माइक्रो बायोलोजी एंड ऐपलायड साइयन्स, इंटर्नैशनल जर्नल आॅफ फार्मा एंड बायो साइयन्स,  इंटर्नैशनल जर्नल आॅफ एडवॉन्स रीसर्च आदि ने भी अपनी अपनी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है की करेन्सी नोट के जरिए संक्रमण होता है। इस दृष्टि से कोरोना काल में करेन्सी का इस्तेमाल सावधानिपूर्वक किया जाना जरूरी है। लेकिन इस मामले पर सरकार की चुप्पी बेहद आश्चर्यजनक है। कैट ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन से मांग की है की वो मामले की गंभीरता को देखते हुए यह स्पष्ट करें की क्या करेंसी नोटों के जरिये कोरोना अथवा अन्य वाइरस या बैक्टेरिया फैलता है अथवा नहीं।

Back to top button