किसान व मजदूर आत्मनिर्भर होंगे तभी प्रदेश व देश आत्मनिर्भर बनेगा-मंत्री डॉ. भदौरिया

भोपाल

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ.अरविन्द सिंह भदौरिया ने कहा कि मध्यप्रदेश पहला ऐसा प्रदेश है, जिसमें प्रधानमंत्री के जन्म दिन को सप्ताह भर आयोजन कर गरीब कल्याण सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। मंत्री डॉ. भदौरिया शनिवार को शिवपुरी जिले के ग्राम टोड़ा में'आत्मनिर्भर भारत' अन्तर्गत आयोजित कृषक सहकारी सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री चौहान के प्रयासों से किसान, मजदूर सहित युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा गांव, गरीब, बेरोजगारों के लिये अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण सहित अन्य सुविधाएं देकर उन्हें मजबूत बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर सर्वाधिक गेहूँ खरीदकर मध्यप्रेदश ने देश मे पहला स्थान प्राप्त किया है, यह किसानों की कड़ी मेहनत से ही सम्भव हो सका है। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि जब ब्यक्ति, समाज व प्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा तभी राष्ट्र आत्मनिर्भर होगा।

कार्यक्रम में मंत्री डॉ. भदौरिया ने लगभग दो दर्जन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये। कार्यक्रम में कोलारस के विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने भी अपने विचार रखें तथा शासन की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

Back to top button