डोनाल्ड ट्रंप के ‘कोरोना इलाज’ की मांग में आई तेजी, Regeneron की 3 लाख खुराकों के उत्पादन की तैयारी

वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस इन्फेक्शन के इलाज के लिए अस्पताल से वापस आने के बाद दवाओं को चमत्कार बताया था। इसमें उन्होंने एक दवा का जिक्र किया था जिसे उन्होंने कोरोना का इलाज तक बता दिया। Regeneron के लिए ट्रंप ने कहा था कि लोग इसे थेरपी कहते हैं लेकिन वह इसे इलाज मानते हैं। ट्रंप के इस दावे बाद देश में दवा की मांग भी बढ़ गई और कंपनी FDA से मंजूरी के लिए आवेदन भी कर दिया है।

Regeneron पर जारी है काम
डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ऐंड ह्यूमन सर्विसेज (HHS) के सेक्रटरी एलेक्स अजार ने बताया कि Regeneron के ऐंटीबॉडी कॉकटेल के विकास और उत्पादन के लिए सपॉर्ट दिया जा रहा है। उन्होंने बताया है कि इस साल के आखिर तक Regeneron की हजारों खुराकों तैयार हो सकती हैं। Regeneron ने गुरुवार को ही इमर्जेंसी में इस्तेमाल के लिए FDA से इजाजत मांगी है। कंपनी ने कहा कि उसके पास 50 हजार मरीजों के इलाज के लिए खुराके हैं और अगले कुछ महीनों में 3 लाख खुराकों के उत्पादन का काम तेज किया जा रहा है। कंपनी ने ट्रंप के उस ऐलान को भी दोहराया कि अमेरिका में दवा मुफ्त में मिलेगी।

बढ़ाया जाएगा उत्पादन
द गार्जियन की खबर के मुताबिक कंपनी के CEO लियोनार्ड श्लीफर ट्रंप नैशनल गोल्फ क्लब के सदस्य हैं। अजार ने बताया है कि ऑपरेशन Warp Speed के तहत दवा का उत्पादन बढ़ाया जाएगा। इस ऑपरेशन के तहत वैक्सीन्स के विकास और उत्पादन पर ध्यान दिया जा रहा है। इसमें दूसरी दवाओं के साथ रेमडेसिविर के क्लिनिकल ट्रायल को सपॉर्ट भी किया जा रहा है।

ट्रंप ने क्या कहा था
ट्रंप ने बुधवार को एक वीडियो ट्वीट करते हुए बताया कि उन्हें दूसरी दवाओं के साथ Regeneron REGN-COV2 दी गई। उन्होंने कहा कि यह सबसे अहम थी और इससे उन्हें काफी अच्छा महसूस हुआ। उन्होंने यहां तक कहा कि यह दवा उनके हिसाब से कोरोना का इलाज है। ट्रंप ने इस बार यहां तक कहा कि उनको कोरोना होना भगवान का आशीर्वाद था जिसकी वजह से उन्होंने इस दवा के बारे में सुना और फैसला किया कि वह इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं। अब वह इसे मुफ्त करने वाले हैं।

Back to top button