चंबल में फायरिंग तो कहीं EVM खराब के बीच मतदान

मुरैना
देश में जहां छठे चरण का चुनाव जारी है, तो वहीं मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के मतदान शुरू हो चुका है. इसी क्रम में मुरैना में भी मतदान केंद्रों पर मतदाता वोट करने के लिए पहुंच रहे हैं. वहीं इस दौरान एक-दो जगह से ईवीएम मशीन में खराबी आने के कारण मतदान लेट शुरू हुआ है. बता दें कि कुल 18 लाख 28 हजार 660 मतदाता हैं, जो आज अपने लिए सांसद और सरकार का चुनाव करेंगे. वहीं प्रशासन ने आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए हैं. मतदाताओं में मतदान करने का जोश देखते ही बन रहा है.

ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर उपचुनाव के लिए यूं तो शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है, लेकिन कुछेक स्थानों से हिंसक झड़पों की खबरें हैं। अनेक स्थानों पर ईवीएम मशीनें खराब होने और उसके कारण मतदान रूकने की भी खबरें आई हैं।

जानकारी के मुताबिक आज सुबह मुरैना जिले की सुमावली सीट पर जतावर गांव में गोली चल गई। यहां एक मतदान केन्द्र पर लाइन में लगे कुशवाह समाज के लोगों पर गुर्जर समाज के लोगों ने पहले लाठियों से हमला कर वोट डालने से रोका और बाद में फायरिंग कर दी। गोली लगने से राम वकील कुशवाह नामक एक व्यक्ति घायल हुआ है। उसे उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। कांग्रेस ने यहां भाजपा प्रत्याशी ऐंदल सिंह पर हिंसा कराने का आरोप लगाया है। इसी विधानसभा क्षेत्र में धरमजीत का ुरा, पचौरीपुरा, जौरी व पीपरीपुरा में भी फायरिंग की खबरें हैं। इससे पूर्व बीती रात मुरैना सीट पर सिंगलपुरा में कांग्रेस और भाजपा समर्थकों के बीच फायरिंग होने की खबर भी आई है। हालांकि इसकी पुलिस की ओर से अधिकृत पुष्टि नहीं की गई है। इन सभी स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। सुमावली क्षेत्र के ही पिपरसा गांव में भी गोलीबारी की खबरें हैं। यहां पर बूथ पर कब्जा कर जबरिया वोट डालने की सूचना के बाद तनाव फैल गया है। खबर है कि एक मतदाता के साथ पर्ची फाड़कर मारपीट कर दी गई है। यहां भी ऐंदल सिंह समर्थकों पर हिंसा फैलाने के आरोप लगे हैं। पचौरीपुरा में एक टीवी चैनल के संवाददाता पर हमले की खबर है। सुमावली में जगह-जगह गोली चलने से प्रशासन पर उंगलियां उठाईं जा रही हैं।

मेहगांव में कांग्रेस समर्थकों को पुलिस ने उठाया
उधर मेहगांव विस में गोरमी, बरासों, अमायन, रौन में पुलिस पर कांग्रेस समर्थकों को प्रताड़ित किए जाने का आरोप है। कांग्रेस ने कहा है कि डीआईजी राजेश हिंगणकर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित कर रहे हैं।

ईवीएम खराब होने से रूका मतदान
शिवपुरी जिले की पोहरी और करैरा विधानसभा सीटों पर लगभग 22 जगह ईवीएम खराब होने से मतदान रूका रहा। बाद में मशीनें बदली गर्इं, तब वोटिंग शुरू हो सकी। मेहगांव विधानसभा के बूथ क्रमांक 126 पर मशीन खराब होने से वोटिंग नहीं हो सकी। उधर भाण्डेर में भी कुछ स्थानों पर वोटिंग मशीन खराब होने की सूचना मिली है।

Back to top button