योगी सरकार का बड़ा ऐलान, गाइडलाइंस के साथ 23 नवंबर से यूपी में खुल जाएंगे कॉलेज-यूनिवर्सिटीज

लखनऊ
देश में कोरोना के मामले सामने आने के बाद ऐहतियात के तौर पर उत्तर प्रदेश में भी विश्वविद्यालय और कॉलेजों (Coronavirus Latest News India) को बंद कर दिया गया था। तकरीबन 8 महीनों बाद अब कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। प्रदेश में महामारी के नियंत्रण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी तारीफ की है। वहीं, प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को कॉलेज और विश्वविद्यालयों को 23 नवंबर से खोलने का ऐलान कर दिया है। हां, इसके साथ ही गाइडलाइंस भी तैयार की गई हैं। इनका विशेष रूप से पालन करना होगा। उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका गर्ग ने इस संबंध में सभी जिला मैजिस्ट्रेट और विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को भेजे अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि चरणबद्ध तरीके से नियमों का पालन करते हुए कक्षाएं फिर से शुरू की जाएं। इस बात का जरूर ध्यान रखा जाए कि कक्षाओं का संचालन इस तरह से हो कि भीड़ न इकट्ठी हो।

मास्क, हैंड सैनेटाइजर रखना अनिवार्य
विश्वविद्यालय और कॉलेजों को खोले जाने के निर्देश के बीच स्पष्ट किया गया है कि कक्षाएं 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति के साथ शुरू की जा सकती हैं। इसके साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सभी को कैंपस के साथ-साथ क्लासेज में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। हाथों की सफाई के लिए हैंड सैनेटाइजर भी रखना आवश्यक है।

…तो पैदा हो सकता है संक्रमण का खतरा!
विश्वविद्यालय और कॉलेजों में छात्र-छात्राओं के साथ ही स्टाफ की थर्मल स्कैनिंग और हैंडवॉश का पर्याप्त इंतजाम करना होगा। कुलपति और प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी एसओपी का पालन करें। सभी विद्यार्थी और स्टाफ आरोग्य सेतु ऐप को मोबाइल पर रखेंगे। उन्हीं शिक्षण संस्थानों को खोला जाएगा जो कंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर होंगे। क्लासेज में छात्र-छात्राएं नोट्स, लैपटॉप इत्यादि शेयर नहीं करेंगे क्योंकि इससे संक्रमण के बढ़ने का खतरा पैदा हो सकता है।

Back to top button