04 दिसम्बर शुक्रवार का राशिफल

मेष:

अगर आप किसी न्यायिक मामले में उलझे हुए हैं तो स्थितियां आपके पक्ष में आ सकती हैं। कार्यक्षेत्र में कुछ नए परिवर्तन सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे। गुप्त शत्रुओं से निजात मिलेगी और कार्यक्षेत्र में आपके कार्य में आ रही परेशानियां खत्म होंगी। महिला मित्र की मदद से आपके प्रोजेक्ट पूरा होंगे। जीवनसाथी के साथ उत्तम समय व्यतीत होगा और परिवार के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम पर विचार-विमर्श हो सकता है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
वृषभ:

कार्यक्षेत्र में आज कुछ समस्याएं महसूस करेंगे लेकिन कुछ समय बाद अधिकारियों के समर्थन से कठिनाइयां धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगी। एक साथ कई काम हाथ में लेने से परेशान रहेंगे। अगर योजनाबद्ध तरीके से चलेंगे तो सभी पर विजय प्राप्त करेंगे। बड़े अधिकारी की मदद से कारोबार की परेशानियों पर काबू पा लेंगे। छोटे-मोटे कर्जों से मुक्ति मिलेगी और आर्थिक लाभ के योग बनना शुरू हो जाएंगे। विज्ञान के क्षेत्र में जातकों को नए अवसर प्राप्त होंगे। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
मिथुन:

काफी समय बाद अपने व्यक्तिगत जीवन पर सोच विचार करेंगे। आगामी दिनों को ध्यान में रखते हुए आपने अपने वस्त्र और आभूषण का रखरखाव करेंगे। व्यावसायिक यात्रा का लाभ होगा। संतान के भविष्य से जुड़ी सुचना प्राप्त होगी। माता-पिता की सेवा का अवसर प्राप्त होगा और उनसे आशीर्वाद भी प्राप्त करेंगे। रोजगार से संबंधित समाचार मिलने से मन प्रसन्न होगा। सरकारी अधिकारी की मदद से जमीन-जायदाद के काम पूरे होंगे। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कर्क:

आज एकसाथ कई कार्यक्रम आपके पास आएंगे। राजनीतिक लोगों को समाजसेवा का अवसर प्राप्त होगा और छात्रों को अपनी योग्यता निखारने का मौका मिलेगा। अपने कार्य में ईमानदारी रखेंगे तो आपको लाभ होगा। पारिवारिक संपत्ति में इजाफा होगा और वाहन सुख प्राप्त होगा। परिवार की आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखें। कुटुंब में आपकी नई पहचान बनेगी। अगर आप सिंगल है तो आपके लिए कई वैवाहिक प्रस्ताव आएंगे। व्यापार में आर्थिक स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती है। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
सिंह:

आज के दिन आपको अपने कामकाज के अलावा रोमांस और मन की इच्छाओं का भी ध्यान रखना पड़ेगा। छात्रों को अपनी योग्यता को विकसित करने का लाभ होगा। भाग्य आपका साथ देगा। कारोबार में बिक्री बढ़ने से मन प्रसन्न होगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। भाई-बहन के विवाह की चिंता खत्म होगी और माता-पिता की सेवा का अवसर प्राप्त होगा। जीवनसाथी की भावनाओं का सम्मान करें, तभी आगे चलकर संतान की तरक्की के योग बनेंगे। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
कन्या:

आज आपको रचनात्मक कार्य करने का मौका मिलेगा। लव लाइफ में आपका रिश्ता मजबूत होगा। आपकी तरक्की से माता-पिता प्रसन्न होगा और उनका आशीर्वाद मिलेगा। कुछ नए व्यक्तियों से भेंट होगी, जो आगे चलकर आपका लाभ कराएंगे। राजनीति से संबंधित लोगों के वर्चस्व में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में आपके कार्य का अधिकारियों का समर्थन मिलेगा और प्रमोशन भी प्राप्त हो सकता है। छात्र अधूरे पड़े लक्ष्यों को पूरा करेंगे और गुरुजनों का सहयोग व आशीर्वाद प्राप्त होगा। भाग्य 86 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
तुला:

स्वास्थ्य को लेकर आज कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं। भौतिक सुख-सुविधाओं में इजाफा होगा। कपड़ा व आभूषण की खरीदादरी कर सकते हैं। संतान के विवाह की चिंता समाप्त होगा। लोग आपके द्वारा मार्गदर्शन से लाभान्वित होंगे। शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को सफलता मिलेगी। पारिवारिक बिजनस को बढ़ाने के लिए पिता का सहयोग व समर्थन मिलेगा। ससुराल पक्ष से लाभ होगा और अटके हुए कार्य पूरे होंगे। पुराने मित्र से मुलाकात आनंददायक रहेगी। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

वृश्चिक:

आज का दिन मध्यम फलदायी रहेगा। आपके जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव का दौरा रहेगा और मानसिक शांति प्रभावित होगी। व्यापार के क्षेत्र में आर्थिक दण्ड का सामना करना पड़ सकता है। शत्रुओं से संभलकर रखें अन्यथा सामाजिक प्रतिष्ठा में हानि हो सकती है। किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधि से दूर रहें। जीवसाथी से वाद-विवाद की आशंका बन रही है। पारिवारिक खर्चों पर नियंत्रण आवश्यक है अन्यथा आर्थिक संतुलन बिगड़ सकता है। छात्रों के भविष्य के प्रति अधिक जागरूक होने की जरूरत है। भाग्य 80 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
धनु:

आपके जीवन में नफरत और प्रेम का लेखा जोखा बराबर रहेगा। कुछ लोग गृहस्थ जीवन को संवारने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है। वहीं कुछ लोग प्रेम संबंधो को विवाह में तब्दील करने की कोशिश भी कर सकते हैं। पैतृक संपंत्ति से संबंधित विवाद खत्म हो जाएंगे। भाइयों की मदद से अटके हुए कार्य पूरे होंगे। पारिवारिक धन संपदा में बढ़ोतरी होगी। व्यवसाय में सही समय पर लिए गए निर्णय सकारात्मक परिणाम देंगे। राजकीय क्षेत्र से जुड़े जातकों को लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।
मकर:

आपको किसी प्रियजन से उपहार मिलने की संभावना है। आज का दिन पारिवारिक मामलों पर ध्यान केंद्रित होगा। अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आपको अच्छे काम के लिए पुरस्कृत किया जा सकता है। घर का माहौल शांति रहेगा और परिवार के सबसे छोटे सदस्य के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। घर में किसी सदस्य के विवाह की बातचीत हो सकती है। अगर आप किसी विवाद से गुजर  रहे हैं तो स्थितियां आपके पक्ष में होती नजर आएंगी। लव लाइफ में नवीनता आएगी। भाग्य 86 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

कुंभ:

आज वाणी और मन पर नियंत्रण रखें अन्यथा किसी साथी या पड़ोसी द्वारा कही गई बात पर अचानक भड़क सकते हैं। मकान-वाहन निवेश कर सकते हैं और रोजगार के प्रयास कर रहे जातकों को शुभ समाचार मिलेगा। कार्यक्षेत्र में पिता के सहयोग से राहत मिलेगी। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा और मानसिक शांति प्राप्त होगी। आकस्मिक धन लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से चली आ रही समस्याओं से राहत मिलेगी। आकस्मिक धन लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। भाग्य 84 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।

मीन:

कार्यक्षेत्र में इस समय अच्छी ख्याति और यश बटोर सकते हैं। अगर गंभीर होकर कार्य करेंगे तो उन्नति के उच्च सीम तक पहुंच सकते हैं। परिवार और अधिकारियों का सहयोग मिलता रहा तो आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती जाएंगी। भाई-बहन के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। पुराने कर्जों से राहत मिलेगी और आर्थिक उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। संतान आपकी आज्ञा का अनुसरण करेगी और व्यावसायिक क्षेत्र का विकास होगा। छात्रों की किसी अनुभवी व्यक्ति से मुलाकात होगी। भाग्य 85 प्रतिशत तक साथ दे रहा है।