चेहरे को गोरा बनाने के लिए एसेंशियल ऑयल से बेहतर कुछ नहीं

 

हम सभी की चाहत होती है कि हमारी स्‍किन फेयर और ब्राइट दिखे। स्‍किन पर पड़े दाग-धब्‍बे हमारे चेहरे को काला और डल बना देते हैं। इन दिनों मार्केट में आपको कई प्रकार के एसेंशिल ऑयल मिल जाएंगे, जो सीधा स्‍किन वाइटनिंग पर काम करते हैं।

इन्‍हें लगाने से स्‍किन को पोषण भी मिलता है और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार भी होता है। ये तेल आपकी त्वचा पर क्लींजर के रूप में भी काम करते हैं, जो स्‍किन को गोरा बनाते हैं और स्‍किन की बनावट में सुधार करते हैं। इन दिनों लोग कार्बनिक और प्राकृतिक एसेंशियल ऑयल सबसे ज्‍यादा खरीद रहे हैं क्‍योंकि ये काफी ज्‍यादा ट्रेंड में हैं। अगर आप भी अपनी स्‍किन टोन को और ज्‍यादा निखारना चाहती हैं, तो ये एसेंशियल ऑयल आपके काम आ सकते हैं…

​लैवेंडर का तेल
लैवेंडर का तेल बड़े पैमाने पर स्‍किन क्रीम और साबुन बनाने के दौरान उपयोग किया जाता है। यह तेल त्वचा के दाग-धब्बों और झाइयों को हटाने का काम करता है। इसे लगाने के लिए रात का समय सबसे अच्‍छा माना जाता है। इससे स्‍किन चिकनी और मॉइस्‍चराइज होती है।

​अरंडी का तेल
यह तेल मुंहासे, उम्र बढ़ने के प्रभाव और त्वचा के निर्जलीकरण में सहायक है। यह त्वचा का रंग भी साफ करता है और स्‍किन पोर्स में अतिरिक्त तेल को जमा होने से भी रोकने के लिए भी फायदेमंद है। अरंडी का तेल एक आम वनस्पति तेल है जिसे कैस्टर बीन्स से निकाला जाता है। इसमें प्राकृतिक एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं जैसे डर्मेटोसिस और फंगल संक्रमण को रोकता है।

​नारियल का तेल
नारियल तेल जलने, चकत्ते, त्वचा के धब्बे और निशान को ठीक करने में मदद करता है। यही नहीं, इसे लगाने से स्‍किन से स्‍ट्रेच मार्क भी कम होते हैं। नारियल तेल को संतृप्त वसा का स्रोत माना जा सकता है, जिसे कच्चे नारियल या सूखे नारियल से निकाला जाता है। इसका उपयोग खाना पकाने, सौंदर्य उत्पादों, बालों के पोषण आदि जैसी कई चीजों के लिए किया जाता है।

​कैरेट सीड ऑयल
गाजर के बीज के तेल में बीटा-कैरोटीन शामिल है, जिसके कारण यह त्वचा का रंग लाइट करने के काम आता है। इसे लगाने से पिगमेंटेशन और झुर्रियां दूर होती हैं और स्‍किन में कसाव आता है।

​चंदन का तेल
यह तेल स्‍किन को मॉइस्‍चराइज करता है और उम्र बढ़ने के प्रभावों को रोकता है। इसे निय‍मित लगाने से स्‍किन स्‍कूद और स्‍किन टोन लाइट होती है। रात की स्किनकेयर रूटीन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए इसे बादाम के तेल के साथ मिलाएं।

​टी-ट्री ऑयल
टी-ट्री ऑयल मुंहासों के निशान, त्वचा की रंगत और त्वचा के अन्य नुकसान के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है। टी-ट्री ऑयल चाय के पत्तों से निकाला जाता है। इसे अरोमाथेरेपी में और एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे किसी भी वाहक तेल के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाया जा सकता है या सौंदर्य प्रसाधनों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

​नेरोली एसेंशियल ऑयल
झुर्रियों को रोकने के लिए नेरोली ऑयल सबसे अच्छा विकल्प है। साथ ही यह ऑयली स्‍किन के लिए भी काफी प्रभावी है। जब आप इस तेल का उपयोग उचित तरीके से करते हैं, तो यह त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देता है। नेरोली तेल को चंदन के तेल और जोजोबा या बर्गामोट तेल के साथ भी मिलाया जा सकता है। इस तेल का दूसरा नाम 'ऑरेंज ब्लॉसम ऑयल' है। यह इत्र और बॉडी लोशन सहित अनेक सौंदर्य प्रसाधनों में व्यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जाता है।

​नींबू का तेल
नींबू का तेल त्वचा के दाग-धब्‍बों को हल्का करने के लिए सबसे अच्छे एसेंशियल ऑयल में से एक है, क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड और लिमोनेन जैसे दो मुख्य प्राकृतिक ब्लीचर्स हैं। यह दोनों से स्‍किन की टोन को हल्का करने में मदद करते हैं।

Back to top button