केंद्रीय बैंक विनियमित संस्थाओं के लिए डिजिटल भुगतान सुरक्षा नियंत्रण निर्देश पेश करेगा: शक्तिकांत दास

 नई दिल्ली 
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि केंद्रीय बैंक विनियमित संस्थाओं के लिए डिजिटल भुगतान सुरक्षा नियंत्रण निर्देश पेश करेगा। दास ने मौद्रिक नीति की द्वैमासिक समीक्षा बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा कि इस कदम से डिजिटल भुगतान चैनलों की सुरक्षा में सुधार होगा और उपयोगकर्ताओं के लिये सुविधा भी बेहतर होगी।
 
दास ने कहा, ''इन दिशानिर्देशों में उत्कृष्ट कंपनी संचालन की आवश्यकताएं तथा इंटरनेट एवं मोबाइल बैंकिंग, कार्ड से भुगतान आदि जैसे माध्यमों के आम सुरक्षा नियंत्रणों पर कुछ न्यूनतम मानकों के क्रियान्वयन व निगरानी की व्यवस्थाएं होंगी। उन्होंने कहा कि इस बारे में सार्वजनिक सुझाव के लिये जल्दी ही मसौदा दस्तावेज पेश किया जायेगा।
 
यह घोषणा ऐसे समय की गई है, जब महज एक दिन पहले रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक के ऊपर क्रेडिट कार्ड जारी करने व नयी डिजिटल सेवाएं शुरू करने से फिलहाल रोक लगा दी है। रिजर्व बैंक ने बैंकिंग प्रणाली के लिये महत्वपूर्ण बैंक में पिछले दो साल के दौरान सेवाओं में व्यवधान की कई घटनाएं सामने आने के बाद यह कार्रवाई की है। देश के सबसे बड़े बैंक 'भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के डिजिटल बैंकिंग ऐप में भी बृहस्पतिवार को दिक्कतें सामने आयीं। यह एक सप्ताह के भीतर एसबीआई की सेवाओं में आया दूसरा व्यवधान था।

Back to top button