Fiat 2021 तक अपनी 60 फीसदी कारें इलेक्ट्रिक वेरियंट लॉन्च कर देगी

नई दिल्ली
भारत समेत दुनियाभर के देशों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर जोर देने और फ्यूल लेस कार बनाने के प्रयासों के तहत अब कार कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बनाने पर फोकस कर रही है। भारत में टाटा मोटर्स, ह्युंदै, एमजी, महिंद्रा, मर्सिडिज समेत अन्य कई कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च हो चुकी है और आने वाले समय में कई और धांसू इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च होने वाली है। इसी प्रयासों के तहत इटली की पॉप्युलर कार मेकर कंपनी Fiat Chrysler Automobiles ने ऐलान किया है कि वह अगले साल तक अपनी 60 फीसदी कारों का इलेक्ट्रिक वेरियंट लॉन्च कर देगी, जिसमें Fiat 500X और Fiat Tipo समेत अन्य कारें हैं।

फिएट की कोशिश
भारत में फिएट की सब्सिडी Fiat India Automobiles की भी कई कारें आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वेरियंट में लॉन्च हो सकती है। हालांकि, भारत में फिएट ने कारें लॉन्च करना बंद कर दिया है और इस साल बीए6 कंप्लायंट इंजन वाले कार लॉन्च करने की सूरत में कंपनी ने किसी भी मॉडल का बीएस6 वेरियंट मार्केट में नहीं उतारा है, ऐसे में माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर देने की कंपनी की कोशिशों का असर भारत में भी आने वाले समय में देखने को मिल सकता है, जब कंपनी Fiat Linea और Fiat Punto समेत अन्य कारों का इलेक्ट्रिक वेरियंट यहां लॉन्च कर दे।

इन कंपनियों का फोकस
आपको बता दूं कि Volkswagen, Honda समेत अन्य पॉप्युलर कंपनियों ने जाहिर कर दिया है कि वह आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने पर जोर देगी और ज्यादातर कारों का इलेक्ट्रिक वेरियंट जल्द ही मार्केट में आ जाएगा। इसके बाद फिएट ने भी घोषणा की है और इस बाबत उसने इलेक्ट्रिक कारों की सबसे पॉप्युलर कंपनी Tesla से हाथ मिलाया है, जहां वह यूरोप में टेस्ला की मदद से इलेक्ट्रिक कार बनाएगी। फिएट आने वाले समय में Fiat 500 electric और Fiat E-Ducato के साथ ही The Panda और The Lancia के हाइब्रिड मॉडल्स भी मार्केट में पेश करने वाली है।

भारत में इलेक्ट्रिक कारें
भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो टाटा मोटर्स की टाटा नेक्सॉन ईवी, एमजी की एमजी जेडएस ईवी, महिंद्रा की ई-केयूवी 100, ह्युंदै की ह्युंदै कोना इलेक्ट्रिक समेत अन्य कई कंपनियों की महंगी इलेक्ट्रिक कारें हैं, लेकिन इनकी बिक्री उतनी ज्यादा नहीं हो रही है, जितनी होनी चाहिए। इसका कारण ये है कि भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए उस तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलप नहीं हुआ है। हालांकि, सरकार इस दिशा में काफी प्रयासरत है और आने वाला समय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ही है।

Back to top button