पिछले तीन महीने से किचन का बजट बिगाड़ रहे आलू-प्याज के दाम, अब भी 50 रुपए का भाव 

 गोरखपुर 
पिछले तीन महीने से किचन का बजट बिगाड़ रहे आलू-प्याज के दाम में मंडी में जबर्दस्त गिरावट आई है। हालांकि बाहर फुटकर में आम लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। मंडी में 15 दिन पहले की तुलना में 40 प्रतिशत तक सब्जियां सस्ती हुई हैं तो बाहर लोगों को मामूली राहत ही मिली है। 

महेवा मंडी में नए आलू और प्याज की भरपूर आवक शुरू होने के कारण शुक्रवार को आलू और प्याज के दाम तेजी से गिरे। बुधवार को जो सफेद आलू न्यूनतम 34 रुपये किलो तक बिका था। वह शुक्रवार को 20 रुपये किलो तक पहुंच गया। बुधवार को जो प्याज न्यूनतम 35-36 रुपये किलो  बिका था, वह शुक्रवार को 28 रुपये तक पहुंच गया। 

लेकिन आम लोगों को राहत नहीं 
सस्ते आलू-प्याज का लाभ आम लोगों को नहीं मिल पा रहा है। लोगों को अब भी फुटकर में प्याज 50 रुपये तो आलू भी 40-50 रुपये किलो खरीदना पड़ रहा है। मंडी में आलू-प्याज के दाम में कमी आई है, इसकी जानकारी लोगों को नहीं होने का फायदा फुटकर विक्रेता उठा रहे हैं। हालांकि मंडी में जिस तरह दाम में कमी आई है, उससे यह उम्मीद जगी है कि शनिवार-रविवार से बाहर भी सस्ता आलू और प्याज मिलने लगेगा। 

अगले हफ्ते तक और सस्ता होंगे आलू-प्याज 
आलू-प्याज के आढ़ती हाजी ईसा मोहम्मद ने बताया कि शुक्रवार को दाम में भारी कमी आई है। अब आलू और प्याज की पर्याप्त आवक है। इसलिए दाम में और कमी आएगी। आढ़ती शम्स तबरेज ने बताया कि पहले नया आलू सिर्फ पंजाब से आ रहा था। अब तिरुआ, जबलपुर व अन्य जगहों से भी आ रहा है।