इंदौर डिवीजन कोरोना वैक्सीन स्टोरेज को लेकर तैयारी शुरू

इंदौर
एमपी में इंदौर कोरोना का हॉटस्पॉट है। अभी भी हर दिन 500 से ज्यादा संक्रमित लोग इंदौर में मिल रहे हैं। उम्मीद है कि वैक्सीन भी जल्द ही आ जाएगी। इंदौर डिवीजन कोरोना वैक्सीन स्टोरेज को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 1 दर्जन कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित करने की तैयारी में है, जिसमें 81 स्टोरज के लिए उपकरण होंगे।
 
स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक डागरिया ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा है कि सरकार ने इंदौर संभाग को 81 नए कोल्ड चेन उपरकरणों की आपूर्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। वैक्सीन रखने के लिए खराब उपकरणों को बदला जाएगा और साथ ही 8 जगहों पर नए केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

डॉ डागरिया ने कहा कि 12 में से इंदौर में 5 प्वाइंट, खंडवा में चार, खरगोन, बड़वानी और अलीराजपुर जिलों में एक-एक केंद्र होंगे। वहीं, फोकल प्वाइंट के बारे में बात करते हुए डॉ डागरिया ने कहा कि यह जिला और मंडल स्तर पर एक भंडारण की सुविधा है। इन केंद्रों का इस्तेमाल किसी को एक टीका देने के लिए नहीं किया जाता है। यहां से उचित चैनल के जरिए बड़ी आबादी तक वैक्सीन पहुंचाया जाता है। इसके लिए छोटे-छोटे कोल्ड चेन प्वाइंट बनाया जाता है।

क्षेत्रीय स्वास्थ्य निदेशक डॉ अशोक डागरिया ने कहा कि इंदौर संभाग में 247 जगहों पर वैक्सीन स्टोरेज की सुविधा है, जिसमें इंदौर में एक क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर, जिलों में 8 स्टोर और 238 कोल्ड चेन प्वाइंट शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि अभी हमारे पास 32,500 लीटर टीकों की भंडारण क्षमता है। उन्होंने फिलहाल अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि टीके विभिन्न मात्रा और विभिन्न आकारों में उपलब्ध होते हैं।

डॉ डागरिया ने बताया कि अभी नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान, वैक्सीन को क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर से जिला वैक्सीन स्टोरों तक वैन के माध्यम से पहुंचाया जाता है। कोल्ड चेन प्वाइंट्स से वैक्सीन को अल्टरनेट वैक्सीन डिलीवरी सिस्टम के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जाता है।

वहीं, जब उनसे पूछा गया कि अलीराजपुर और झाबुआ जैसे जिलों के लिए कोई स्पेशल तैयारी है। इस पर उन्होंने कहा कि अभी कुछ ऐसा नहीं है। अभी हम केवल टीकों के भंडारण और वितरण श्रृंखला पर फोकस कर रहे हैं। डॉ डागरिया ने बताया कि पहले चरण में संभाग को 35 लाख सीरिंज मिलेंगी, जिसका उपयोगी पूरी तरह से कोविड-19 के टीकाकरण के लिए किया जाएगा।

Back to top button