ऑलराउंडर कोरी एंडरसन ने क्रिकेट को कहा अलविदा

क्राइस्टचर्च
चोट से परेशान न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन अमेरिका के लिए क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। उन्होंने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) के साथ तीन साल का करार किया है।

 

एंडरसन ने न्यूजीलैंड के लिए 13 टेस्ट, 49 वनडे और 31 टी20 मैच खेले। वह पिछले दो साल से न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने अलग-अलग फॉर्मेट में 93 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो शतक और 10 अर्धशतक समेत कुल 2277 रन बनाए। इसके अलावा 90 विकेट भी लिए।

कोरी एंडरसन ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में बनाया था जब वह 36 गेंद में तिहरे आंकड़े तक पहुंचे थे। उनका रेकॉर्ड एक साल बाद एबी डि विलियर्स ने वेस्टइंडीज के ही खिलाफ 31 गेंद में शतक बनाकर तोड़ा।

एंडरसन ने ‘क्रिकबज’ से कहा, ‘न्यूजीलैंड के लिए खेलना बहुत गर्व की बात रही। मैं और खेलना चाहता था लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता और अलग तरह के मौके आपको उस दिशा में मोड़ देते हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होता। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने मेरे लिए जो कुछ भी किया, मैं उसका शुक्रगुजार हूं।’

एंडरसन आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी खेले। वह विश्व कप 2015 मे उपविजेता रही कीवी टीम के सदस्य थे। चोटों ने उनके करियर को काफी प्रभावित किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए आखिरी टी20 नवंबर 2018 में खेला था।

उन्होंने कहा ,‘यह आसान फैसला नहीं था। मैने खुद से कई सवाल पूछे कि अगले 5-10 साल में क्या हासिल करना चाहते हो। मेरी मंगेतर मैरी मार्गरेट अमेरिका में पली बढ़ी हैं, लिहाजा यह मौका आया तो मुझे लगा कि अमेरिका में रहना अच्छा होगा। सिर्फ खेल के लिए नहीं बल्कि हम दोनों के लिए भी।’

Back to top button