आयुर्वेदिक नुस्‍के की मदद कर सकते हैं सिर की खुजली दूर

 

सिर में खुजली होना एक सामान्य स्थिति है, जो कई लोगों को प्रभावित कर सकती है। इसका कारण सिर में रूसी, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, तनाव, हानिकारक हेयर डाई, कठोर उत्पादों का उपयोग और खोपड़ी की स्वच्छता न बनाना हो सकता है।

ड्रायनेस को रोकने के लिए और स्‍कैल्‍प पर तेल लगाना सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। अपने बालों की देखभाल करने के साथ ही अपने सिर की भी मालिश करें। तेल से मसाज करने के बाद बालों को एक माइल्ड क्लींजर और कंडीशनर से अच्छी तरह धो लें। पैराबेन और सल्फेट मुक्त क्लींजर और कंडीशनर आपके बालों के लिए सबसे अच्‍छे माने जाते हैं।

सप्ताह में 2-3 बार अपने बालों को धोना आवश्यक है। आप चाहें तो बताए गए इस हेयर पैक का भी उपयोग कर सकते हैं, जो खुजली का इलाज करने में मदद कर सकते हैं:

    स्कैल्प पर नारियल तेल और नींबू के रस का मिश्रण लगाएं। फिर सिर की अच्‍छी तरह से मालिश करें और बाद में इसे शैंपू से धो लें।
    अपने स्कैल्प पर 2 टीस्पून दही और 1 टीस्पून नींबू के रस का मिश्रण लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अच्छी तरह से धो लें।
    5-6 हिबिस्कस फूल और उसकी पत्तियों को एक साथ पीस लें। 2-3 टीस्पून दही और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को सिर पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैंपू से धो लें।
    स्‍कैल्‍प पर गर्म जैतून का तेल लगाने से त्वचा की सतह पर खुजली और पपड़ी को नरम और ढीला करने में मदद मिल सकती है। इसे स्कैल्प पर लगाने से पहले हाथों में ऑलिव ऑयल गर्म करें और त्वचा में मालिश करें। ऑलिव ऑइल को स्कैल्प पर कई घंटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद किसी हर्बल शैंपू से बालों को धो लें।
    एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड नामक एक प्राकृतिक पदार्थ भारी मात्रा में पाया जाता है। एप्‍प्‍ल साइडर विनेगर विशेष रूप से सोरायसिस से संबंधित खोपड़ी की खुजली से राहत देने में प्रभावी हो सकता है। नेशनल सोरायसिस फाउंडेशन का कहना है कि यदि आप अपने स्‍कैल्‍प पर थोड़े से पानी में सिरके को मिलाकर पतला करके लगाएं और इसे कुछ मिनटों तक सूख जानें के बाद धो लें। तो आपको फायदा पहुंच सकता है।

इसके अतिरिक्त, आप अपनी जीवनशैली में भी बदलाव कर सकते हैं। आप ध्यान, व्यायाम और योग के साथ अपने तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं। इसके अलावा, पोषक तत्व और विटामिन युक्त भोजन बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में विटामिन ए, सी, ई, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और जिंक, हरी पत्तेदार सब्जी, आंवले, बादाम, अखरोट, चुकंदर, मेथी, और हल्दी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

Back to top button