भारत में एलन मस्क की टेस्ला ने दी दस्तक 

 नई दिल्ली  
दिग्गज कारोबारी एलन मस्क भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में अपना कदम रखने जा रहे हैं और इसके लिए उनकी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी ने भारत के बेंगलुरु में आधिकारिक तौर पर रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है। अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली एलन मस्क की मशहूर कंपनी टेस्ला की अब भारत में एंट्री होने वाली है। एक रेग्युलेटरी फाइलिंग के अनुसार, एनल मस्क की कंपनी टेस्ला ने आरओसी बेंगलुरु के साथ टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को पंजीकृत किया है। कंपनी को 1 लाख रुपये की पूंजी साथ एक अनलिस्टेड प्राइवेट संस्था के रूप में पंजीकृत किया गया है। 

टेस्ला यहां लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण और कारोबार करेगी। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) के अनुसार, वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन को टेस्ला इंडिया के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। टेस्ला के इस कदम का कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने स्वागत किया है। पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला 2021 में भारत में अपना परिचालन शुरू करेगी और कंपनी भारत में डिमांड के आधार पर मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगाने की संभावना तलाशेगी। गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक ट्विटर यूजर के सवाल के जवाब में ट्वीट कर कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। 

जब यूजर ने उनकी कंपनी के भारतीय बाजार में आने के प्रोग्रेस को लेकर सवाल किया था, तो एनल मस्क ने कहा था टेस्ला अगले साल (2021) भारत में एंट्री करेगी। हालांकि, इससे पहले भी एलन मस्क दो बार भारत में कंपनी के एंट्री को लेकर ट्वीट कर चुके हैं। साल 2019 में भी उन्होंने ट्विटर पर एक यूजर के सवाल के जवाब में अगले साल की बात कही थी और फिर 2018 में भी उन्होंने यही बात दोहराई थी। मगर इस बार कंपनी ने साल 2021 में रजिस्ट्रेशन करा लिया है। 

Back to top button