भारत द्वारा 6 देशों को निर्यात की गईं कोरोना वैक्सीन: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली में वार्षिक राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) रैली को संबोधित करते हुए भारत द्वारा 6 देशों को निर्यात की गईं कोरोना वायरस वैक्सीनों को लेकर कहा, "भारत मानता है कि यह पूरी दुनिया हमारा परिवार है और इसलिए हमने कोरोना वायरस वैक्सीन का निर्यात शुरू किया है।" आपको बता दें कि भारत ने बुधवार को 6 देशों को कोरोना की वैक्सीन निर्यात की है और सर्वप्रथम कोरोना की वैक्सीन पाने वाले पड़ोसी देशों में भूटान, मालदीव और बांग्लादेश शामिल हैं।
 
इसी को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि, "पूरा विश्व हमारा परिवार है। हम केवल भारत के ही लोगों का टीकाकरण नहीं करेंगे बल्कि हमारे जरूरतमंद पड़ोसी देशों को भी हम इस वैक्सीन की सप्लाई करेंगे और यदि मांग बढ़ती है तो हम इसे अन्य राष्ट्रों को भी निर्यात करेंगे।" रक्षा मंत्री ने कोरोना की वैक्सीन का 1 साल से भी कम समय में निर्माण करने वाले भारतीय वैज्ञानिकों की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की। वहीं, विदेश मंत्रालय का कहना है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को "आवश्यक नियामक मंजूरी की पुष्टि" के बाद श्रीलंका, अफगानिस्तान और मॉरिशस में भी निर्यात करने की योजना है।
 
उनकी तरफ से मंगलवार को किए गए एक ट्वीट में कहा गया, "प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कदम को "वैक्सीनमैत्री" कहा है। "भारत को इस बात पर गर्व है कि वह वैश्विक समुदाय की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में उसे लंबे समय तक भरोसेमंद साझेदार के रूप में सम्मानित किया जाता रहा है। कई देशों को कोविड के टीके की आपूर्ति कल से शुरू होगी, और आने वाले दिनों में और भी आगे बढ़ेगी।" विदेश मंत्रालय ने इस सप्ताह एक बयान में कहा, "एक सतत प्रयास में, भारत दुनिया भर के देशों को टीकों की आपूर्ति जारी रखेगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश को वैक्सीन भेजे जाने के कुछ घंटों बाद एक ट्वीट कर कहा,"पड़ोसियों को प्राथमिकता देते हुए, नेपाल को भारतीय वैक्सीन मिल गई है।"

Back to top button